scriptCorona: COVAXIN का Human Trial पटना के AIIMS में शुरू, पहले फेज में 100 लोगों पर परीक्षण | COVAXIN Human Trial starts at AIIMS in Patna first phase test on 100 people | Patrika News

Corona: COVAXIN का Human Trial पटना के AIIMS में शुरू, पहले फेज में 100 लोगों पर परीक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 11:26:27 am

Coronavirus संकट के बीच आई राहत देने वाली खबर
Patna के AIIMS में शुरू हुआ कोरोना की दवा COVAXIN का Human Trial
First Phase में 100 लोगों पर किया जाएगा परीक्षण, केंद्रीय मंत्री ने दिए अहम निर्देश, 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है दवा

Big update on COVAXIN

कोरोना की दवा COVAXIN को लेकर पटना के एम्स में शुरू हुआ ह्यूमन ट्रायल

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि अब हर किसी की नजर कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) पर टिकी हुई है। भारत बायोटेक ने जिस COVAXIN के 15 तक लॉन्च होने की बात कही थी उसको लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। दरअसल इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) 10 जुलाई से शुरू हो रहा है।
बिहार के पटना स्थित AIIMS सहित अन्य चयनित संस्थानों में करीब 1100 से 1200 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा। ट्रायल दो फेज में हो रहा है और ज्यादातर समय सीमा को लेकर अभी कोई डेडलाइन तय नहीं की गई है।
अगले चार दिन मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने इलाके का हाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि दो स्वदेशी कोविद -19 वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल उम्मीदवारों पर शुरू होने वाले हैं।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण ने कहा भारत के लिए, यह गर्व का क्षण है कि दो पूरी तरह से स्वदेशी कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार ह्यूमन ट्रायल के लिए तैयार हैं। दोनों में से एक भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड का है और दूसरा कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड का है।
भारत बायोटेक के वैक्सीन उम्मीदवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) की साझेदारी में विकसित किया जा रहा है।

आपको बता दें कि COVAXIN का जानवरों पर सफल ट्रायल होने के बाद इसका क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो रहा है। पटना एम्स में शुरू हो रहे कोवैक्सिन ट्रायल (Covaxin trial) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ( Ashwini Kumar Chaubey ) ने आईसीएमआर के डीजी के साथ उच्चस्तरीय बैठक की और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
ICMR के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर बलराम भार्गव के साथ बैठक में पटना एम्स के साथ-साथ देश के सभी 12 संस्थानों में वैक्सिन की उपलब्धता की जानकारी ली।

हर तरह की मदद का दिया निर्देश
इस दौरान मंत्री ने पटना एम्स में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल एवं प्लाज्मा बैंक की मौजूदा स्थिति और प्लाज्मा थेरेपी की भी जानकारी ली। हाल ही में पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी शुरू हुई है, जिसको लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया कि पटना एम्स के लगातार संपर्क में रहें और जिस तरह की मदद की जरूरत हो उसे पूरा करने में सहयोग दें।
एम्स प्रबंधन ने भरोसा दिया है कि 5 सदस्यीय एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीमें गठित कर दी गयी है जो पहले फेज का ट्रायल करेंगे।

वैक्सीन की उपलब्धता पर दिए निर्देश
ट्रायल सफल होने के बाद भी वैक्सिन की उपलब्धता की कोई कमी न हो इसको लेकर भी मंत्री ने निर्देश दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्ग निर्देशन में भारत को कोरोनावायरस से मुक्ति के लिए सभी महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं और मौजूदा समय में धैर्य संयम बरतने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो