script

Covid-19: चीन से आने वाली 5 लाख टेस्ट किट भारत की जगह पहुंच गईं अमरीका, उठे सवाल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2020 10:00:05 am

चीनी कंपनी से 9 अप्रैल को मिलने वाली थीं 2.5 लाख किट
कंपनी की गलती की वजह से अब किट आने में लगेगा कुछ और समय
पीपीई, मास्क आपूर्ति रफ्तार भी स्लो, 39 कपंनियों से सरकार ने मांगे आवेदन

9dcfb341-8b2b-4050-bfba-721edd5a8979.jpg
नई दिल्ली। केंद्र सरकार की कोरोना से निपटने में त्वरित योजना को बड़ा झटका लगा है। हालांकि इसमें गलती चीन के एक कंपनी की है। ऐसा इसलिए कि कोरोना वायरस की जांच कर आधे घंटे में रिपोर्ट देने वाली 5 लाख विशेष किट की खेप भारत की जगह अमरीका पहुंच गई। जबकि केंद्र समेत कई राज्यों ने चीन की एक कंपनी को जांच किट का ऑर्डर दिया था। लेकिन निर्यातक व्यापारी ने माल अमरीका भेज दिया।
चीन की इस विशेष टेस्ट किट की मदद से केवल आधे घंटे में कोरोना जांच संभव है। चीन की इस रणनीति से भारत में कोविड-19 की त्वरित की योजना को झटका लगा है। साथ ही कोरोना पर तत्काल नियंत्रण पाने की मुहिम को लेकर भी सवाल उठ खड़े हुए हैं।
दिल्ली के इस हॉटस्पॉट इलाके में थम गया कोरोना, 10 दिनों में सामने नहीं आया कोई केस

इस बारे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( आईसीएमआर ) के प्रमुख महामारी विशेषज्ञ डॉ. गंगाखेड़कर ने कहा कि 5 लाख विशेष टेस्ट किट का ऑर्डर दिया गया था जिनमें से कुछ बहुत जल्द भारत पहुंचने वाली थीं लेकिन अब तक नहीं पहुंचीं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जांच किट जल्द आ जाएंगी।
तमिलनाडु के मुख्य सचिव शणमुगम ने पुष्टि करते हुए कहा कि चीन की कंपनी को राज्य ने 4 लाख रैपिड एंटीबॉडी किट्स का ऑर्डर दिया था। केंद्र ने भी इसी कंपनी को 5 लाख किट का ऑर्डर दिया है। पहली खेप चीन से भारत आने वाली थी जिसमें करीब 50 हजार किट तमिलनाडु की थीं।
बिहारी इम्यूनिटी ही नहीं, टफ लाइफ जीने वालों के सामने भी कोरोना दिख रहा कमजोर, ये है वजह

इस योजना के उलट इस किट का निर्यातक व्यापारी ने माल भारत न भेजकर अमेरीका भेज दिया। अब उम्मीद है कि जल्द ही ये माल अमरीका से भारत पहुंचेगा। कोरोना की जांच करने वाली ये एंटीबॉडी किट महज आधे घंटे में बता देती हैं कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं? अभी देश में एक सैंपल की जांच में 3 से 4 घंटे लगते हैं।
आईसीएमआर के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि जिस दिन देश में लॉकडाउन लागू हुआ था। उसी दिन 25 मार्च को 10 लाख एंटीबॉडी किट के आवेदन मांगे थे लेकिन कंपनियों से इतनी क्षमता में किट का आवेदन नहीं मिला जिसके बाद 28 मार्च को 5 लाख किट की मांग रखी गई। चीन की कंपनी को इस शर्त दी आपूर्ति देने को ठेका दिया गया था कि ज्यादा से ज्यादा किट की आपूर्ति पहले हफ्ते में होनी चाहिए। इस करार के आधार पर चीन की कंपनी से 9 अप्रैल तक भारत को 2.5 लाख किट मिलने वाली थीं।
Lockdown : कोरोना केस छुपाने पर दिल्ली के एक निजी अस्पताल पर केस दर्ज, नियमों की अनदेखी का आरोप

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एंटीबॉडी जांच किट के लिए सभी प्रयास जारी हैं। राज्यों में कोरोना की जांच जरूरत के अनुसार चल रही है। देश के सभी सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों से भी वायरस जांच करने के आवेदन मांगे हैं। उन्होंने कहा कि अगले 2 से 3 दिन में ये किट मिलने की उम्मीद है।
जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 56 हजार पीपीई और 21 लाख एन-95 मास्क घरेलू निर्माता कंपनियों से मिल पाए हैं। जबकि 39 कंपनियों को सरकार ने 70 लाख पीपीई और 1.01 करोड़ एन-95 मास्क उपलब्ध कराने का ऑर्डर दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो