scriptटीकाकरण में आएगी तेजी, केंद्र सरकार 31 मई तक राज्यों को फ्री में देगी 192 लाख वैक्सीन | Covid Vaccination: Central government to give 192 lakh vaccines to states free by May 31 | Patrika News

टीकाकरण में आएगी तेजी, केंद्र सरकार 31 मई तक राज्यों को फ्री में देगी 192 लाख वैक्सीन

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2021 10:20:53 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अगले पखवाड़े (16 से 31 मई) तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 192 लाख कोविड-19 टीकों की मुफ्त आपूर्ति करने की घोषणा की है।

covid_vaccine.png

Covid Vaccination: Central government to give 192 lakh vaccines to states free by May 31

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान को तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार राज्यों को फ्री में वैक्सीन मुहैया कराएगी। केंद्र सरकार 16 मई से 31 मई तक सभी राज्यों को 192 लाख यानी करीब दो करोड़ कोविड वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराएगी।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को अगले पखवाड़े (16 से 31 मई) तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 192 लाख कोविड-19 टीकों की मुफ्त आपूर्ति करने की घोषणा की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस पखवाड़े के दौरान कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की 191.99 लाख खुराक की आपूर्ति राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ्त में की जाएगी।

यह भी पढ़ें
-

12 साल से उपर के सभी लोगों के लिए आई कोरोना की दवाई, इमरजेंसी यूज की मिली मंजूरी

यह घोषणा तब हुई जब देश में कोविड-19 टीके की करीब 18 करोड़ (17.93 करोड़) खुराक दी जा चुकी हैं। कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने सफलतापूर्वक 118 दिन पूरे कर लिए हैं, जिसमें सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सहयोगपूर्ण प्रयासों के माध्यम से चिह्न्ति लाभार्थियों को 17.89 करोड़ खुराक दी गई हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81a2qd

114 दिनों में लगाईं गई 17 करोड़ डोज

आपको बता दें कि भारत में तेज गति के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। भारत ने अब तक महज 114 दिनों में ही वैक्सीन की 17 करोड़ डोज लगा चुकी है। भारत दुनियाभर में सबसे तेज गति से इस लक्ष्य को हासिल करने वाला देश बन गया है। अमरीका ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए 115 दिनों का वक्त लिया था, जबकि चीन में 17 करोड़ डोज लगाने में 119 दिनों का वक्त लगा था।

मंत्रालय ने कहा कि 1 मई 2021 से उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति लागू की जा रही है, जिसमें उपलब्ध खुराक की 50 प्रतिदिन संख्या भारत सरकार के माध्यम से निशुल्क आपूर्ति के रूप में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए निर्धारित की गई है, जबकि 50 प्रतिशत खुराक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों द्वारा टीका प्रोड्यूसर्स से सीधे खरीद के लिए उपलब्ध हैं।

वैक्सीन आवंटन से पहले राज्यों से साझा किया जाएगा विवरण

किसी राज्य/केंद्रशासित प्रदेश को भारत सरकार का आवंटन आने वाले पखवाड़े में दूसरी खुराक के लिए खपत के तरीके और लाभार्थियों के भार के हिसाब से तय किया जाता है। 16-31 मई 2021 के पखवाड़े के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 191.99 लाख खुराक की निशुल्क आपूर्ति की जाएगी। इनमें कोविशील्ड की 162.5 लाख और कोवैक्सीन की 29.49 लाख खुराक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें
-

आंध्र प्रदेश में कोविड-19 वैक्सीन की कमी से टीकाकरण प्रभावित, सरकार ने लोगों को पहला डोज लगाना किया बंद

इस आवंटन का वितरण कार्यक्रम पहले से साझा किया जाएगा। राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दें कि वे आवंटित खुराक का तर्कसंगत और विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करें और टीका अपव्यय को कम करें।

1-15 मई में राज्यों को फ्री में मिली 1.7 करोड़ डोज

भारत सरकार द्वारा 15 दिनों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली नि:शुल्क खुराक की संख्या के बारे में राज्यों को अग्रिम रूप से सूचित करने के पीछे मूल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए और एचसीडब्ल्यू (स्वास्थ्य सेवा कर्मी) और एफएलडब्ल्यू (अग्रिम पंक्ति के कर्मी) के लिए दिए जाने वाली इन निशुल्क खुराक के विवेकपूर्ण और अधिकतम उपयोग के लिए प्रभावी योजना तैयार करें।

पिछले पखवाड़े यानी 1-15 मई, 2021 में केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को 1.7 करोड़ से अधिक निशुल्क खुराक उपलब्ध कराई गई हैं। इसके अलावा, राज्यों और साथ ही निजी अस्पतालों के लिए मई महीने में सीधी खरीद की खातिर 4.39 करोड़ से अधिक खुराक भी उपलब्ध कराई गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो