scriptदिल्ली चुनाव : आप और कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज | Delhi elections: 6 FIRs registered against AAP and Congress | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली चुनाव : आप और कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज

आठ फरवरी को डाले जाएंगे वोट
तीन हजार से ज्यादा लाइसेंसी हथियार जमा
बैनर और पोस्टर भी हटाए गए

नई दिल्लीJan 17, 2020 / 09:53 am

Navyavesh Navrahi

congress_aap.jpg
दिल्ली में 8 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग का चाबुक दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा है। आयोग की सख्ती पर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज की गए हैं।
दिल्ली में अब त 82 एफआईआर दर्ज

राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की राज्य में अब तक 82 एफआईआर और 2 डीडी एंट्री दर्ज हुईं। इनमें 6 एफआईआर आम आदमी पार्टी, 2 कांग्रेस के खिलाफ और 79 प्रविष्टियां गैर-राजनीतिक दलों के विरुद्ध दर्ज की गईं। आयोग के चाबुक की मार से आचार संहिता का मजाक उड़ाने की कोशिश तक करने वाला कोई नहीं बच पा रहा है।
Delhi Election: सिसोदिया ने नामांकन दाखिल करने से पहले निकाला पैदल मार्च

137 लोग गिरफ्तार

आयोग की सख्ती के चलते ही 78 लाख 43 हजार 20 रुपए की नगदी भी जब्त की गई। शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज 126 एफआईआर में 137 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि बिना लाइसेंस के 146 हथियार और 204 कारतूस बिना लाइसेंस के जब्त कर लिए गए।
नशीला पदार्थ भी बरामद

आयोग मुख्यालय की ओर से बताया गया कि अब तक 3095 लाइसेंसी हथियार जमा हुए हैं और आबकारी कानून के तहत दर्ज किए गए 339 मामलों में 347 लोग पकड़े गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर की गई छापेमारी में 109 किलोग्राम से ज्यादा नशीला पदार्थ भी जब्त किया गया।
Delhi Election: सोनिया गांधी के कहने के बावजूद चुनाव लड़ने से पीछे हटे ये दिग्गज!

बैनर-पोस्टर भी हटाए गए

आयोग के मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, “15 जनवरी तक राजधानी में अलग-अलग इलाकों से 4 लाख 46 हजार 602 होर्डिग, बैनर-पोस्टर हटाए गए। जबकि आपराधिक प्रक्रिया संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत 1640 और दिल्ली पुलिस अधिनियम के अंतर्गत 36 हजार 105 लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई।”
चुनावी विज्ञापन संबंधी 33 आवेदन

मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएमसी) प्रकोष्ठ को अब तक चुनावी विज्ञापन संबंधी 33 आवेदन मिले थे। इनमें से 29 आवेदनपत्रों को स्वीकृति जारी कर दी गई। एक आवेदनपत्र लंबित है, जबकि तीन आवेदन पत्र खारिज किए जा चुके हैं।

Home / Miscellenous India / दिल्ली चुनाव : आप और कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो