दिल्ली में Corona के नए मामलों में आई कमी, स्वास्थ्यमंत्री ने केंद्र से की Containment Zone नीति में बदलाव की मांग

  • Delhi में Coronavirus के नए मामलों में आई कमी, लेकिन लगातार बढ़ रहे हैं Containment Zone
  • Delhi Health Minister Satyendra Jain ने Central Govt से की Containment Zone नीति में बदलाव की मांग
  • कंटेनमेंट जोन के लिए समय सीमा को अधिकतम 15 दिन तय करें

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। देश में रोजाना हजारों की संख्या में कोरोना से संक्रमित नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में थोड़ी राहत जरूर मिली है। दिल्ली में कोरोना रिकवरी रेट ( Corona Recovery Rate ) तेजी से सुधर रहा है। हालांकि इस बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लगातार बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन को लेकर चिंता जाहिर की है।

यही नहीं स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से कंटेनमेंट जोन ( Containment zone ) को लेकर बनाई गई नीति में बदलाव करने की मांग भी की है।

राजधानी दिल्ली में भले ही कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है, लेकिन कंटेनमेंट जोन लगातार बढ़ रहे हैं। यही वजह है कि स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन ने इसको लेकर चिंता तो जाहिर की है साथ ही केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन नीति में बदलाव की मांग भी की है।

कोरोना संकट के बीच सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और वितरण को लेकर शुरू हुआ काम

स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार मांग करते हुए कहा कि लोगों की परेशानी को कम करने के लिए केंद्र सरकार को चाहिए कि वो कंटेनमेंट जोन के नियमों में बदलाव करना चाहिए।

देशभर में एक जैसी नीति ना हो
सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से कहा है कि देशभर में एक जैसा नियम नहीं होना चाहिए। यही नहीं अलग-अलग राज्यों के हालातों के मुताबिक नियम तय किए जाने चाहिए।

दिल्ली में 15 दिन का समय हो तय
स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक राजधानी में हालात तेजी से सुधर रहे हैं। यही वजह है कि अब कंटेनमेंट जोन के लिए समय सीमा को अधिकतम 15 दिन तय किया जाए। आपको बता दें कि दिल्ली में मौजूदा समय में 704 कंटेनमें जोन हैं।

इसलिए कंटेनमेंट जोन के नियमों में हो बदलाव
स्वास्थयमंत्री सत्येंद्र जैन ने कंटेनमेंट जोन की नीति में बदलाव की जो मांग की है उसके पीछे जो वजह बताई है वो ये कि राजधानी में अब 24 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाए गए हैं। ऐसे में संक्रमित होने के बाद कई लोग ठीक हो चुके हैं। सीरो सर्वे के आधार पर ये आंकड़ा 35 से 40 फीसदी तक पहुंच सकता है।

अनलॉक-3 में सरकार करने जा रही है बड़ा काम, करीब पांच महीने से बंद पड़े सिनेमाघरों में फिर लौटेरी रौनक, जानें क्या होंगे नए नियम

यही वजह है कि स्वास्थ्य मंत्री ने अब नियमों की समीक्षा पर जोर दिया है। आपको बता दें कि मौजूद समय में 28 दिन तक कोई संक्रमित नहीं मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन को खत्म करने का प्रावधान है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री इस अवधि को अधिकतम 15 दिन करने की सिफारिश की है।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned