Weather Forecast : 9 वर्षों में अब तक सबसे ठंडा रहा जून, Delhi में 15 तक झुलसाने वाली गर्मी से राहत

  • पहले पश्चिमी विक्षोभ से उठे अम्फान और अरब सागर में उठे निसर्ग तूफान ने दिल्ली के मौसम को काफी हद तक ठंडा कर दिया है।
  • Bay of Bengal में बन रहे कम हवा के दबाव क्षेत्र के चलते दिल्ली के लोगों को अभी और राहत मिलेगी। इसके चलते पूर्वी हवाएं चलेंगी जो बंगाल की खाड़ी की नमी लेकर आएंगी।

नई दिल्ली। पहले अम्फान ( Amphan ) और निसर्ग ( Nisarga ) ने जून की चिलचिलाने वाली गर्मी से इस बार देश की राजधानी दिल्ली वालों को राहत दी है। जून के महीने में आमतौर पर झुलसाने वाली गर्मी का सामना करने वाले दिल्ली के लोगों को इस बार राहत देने वाला तापमान मिल रहा है। 9 साल बाद दिल्ली के लोगों को ऐसा सुखद अहसास हुआ। इससे पहले जून का पहले सप्ताह का तापमान ( Delhi Temperature ) 40 डिग्री से ज्यादा रहा है।

15 जून तक तापमान से राहत की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार जून के अभी तक के 7 दिन बीते 9 वर्षों में सबसे ज्यादा ठंडे हैं। 15 जून तक भी झुलसाने वाली गर्मी का अंदेशा नहीं है। पहले पश्चिमी विक्षोभ से उठे अम्फान और अरब सागर में उठे निसर्ग तूफान ने दिल्ली के मौसम ( Delhi Weather ) को काफी हद तक ठंडा कर दिया है। जून के इन 7 दिनों में एक दिन भी तापमान 40 डिग्री के पास भी नहीं पहुंचा है।

पूर्व सेनाध्यक्ष वीपी मलिक : चीन के साथ LAC तय होने तक LOC जैसी स्थिति बने

पिछले 9 वर्षों में 40 डिग्री ऊपर रहा तापमान

अगर बीते वर्षों से करें तो आमतौर पर 2 से 7 दिन तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंचता रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 2019 में एक से छह जून तक लगातार तापमान 40 डिग्री से ऊपर, 2018 में 5 दिन, 2017 में 4 दिन, 2016 में 5 दिन, 2015 में 2 दिन, 2014 में 5 दिन, 2013 में 4 दिन, 2012 में 6 दिन और 2011 में 3 दिन ऐसे रहे थे। जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

रविवार को तड़के हुई दिल्ली में बारिश

दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे रविवार को तड़के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। दिल्ली के सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र में शनिवार को अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 5 डिग्री कम है।

Tamilnadu : एमजीआर यूनिवर्सिटी का दावा - 15 जुलाई तक Chennai छू लेगा 1.5 लाख Corona केस का आंकड़ा

बंगाल की खाड़ी दिल्ली वालों पर मेहरबान

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) में बन रहे कम हवा के दबाव क्षेत्र के चलते दिल्ली के लोगों को अभी और राहत मिलेगी। इसके चलते पूर्वी हवाएं चलेंगी जो बंगाल की खाड़ी की नमी लेकर आएंगी। इसके चलते खासतौर पर 12 से 14 जून के बीच कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। 15 जून तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहेगा।

Weather forecast
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned