scriptDelhi Weather Update Sunday break nine years record hottest day in capital | Delhi Weather: राजधानी में गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, सूरज की तपिश से लोग रहे परेशान | Patrika News

Delhi Weather: राजधानी में गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, सूरज की तपिश से लोग रहे परेशान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2021 08:11:15 am

  • दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान में भी हुई बढ़ोतरी
  • गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड
  • 2012 के बाद सबसे ज्यादा गर्म रहा मार्च का रविवार

Delhi Weather
राजधानी में बढ़ा सूरज का सितम
नई दिल्ली। देशभर में कई इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather Update ) लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश और बर्फबारी ने ठंड में इजाफा किया है तो कहीं तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्मी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। राजधानी दिल्ली में आलम यह है कि यहां गर्मी ने रविवार को पिछले नौ वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा है।
दिल्ली में रविवार को वर्ष 2012 के बाद अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान ने 34 के आंकड़े को भी पार कर लिया। जबकि इससे पहले यह 26 से 30 तक ही पहुंचा था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहेगा और तेजा हवा चलेंगी।
बंगाल की सत्ता पर दोबारा काबिज होने के लिए ममता ने चला बड़ा दांव, जानिए किस तरह बीजेपी को मात देने के लिए बनाई खास रणनीति

दिल्ली में रविवार को सूरज की तपिश लोगों के लिए परेशानी लेकर आई। 9 साल बाद राजधानी में सबसे गर्म रविवार रहा। सूरज के तल्ख तेवरों के कारण दिन में लोगों के पसीने छूट गए।
सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा तापमान

रविवार का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 अधिक 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम सामान्य के बराबर 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं मौसम विभाग की मानें तो अब न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी। इससे दिन के साथ-साथ रातें भी गर्म होंगी और गुलाबी ठंड का अहसास धीरे-धीरे कम होगा।
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का स्तर अधिकतम 91 और न्यूनतम 45 फीसदी रहा। एक दिन पहले मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा चलने और रात तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी, हालांकि ऐसा हुआ नहीं और गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान जरूर किया।
मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार बने हुए हैं। हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रहेगी।

इस सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान 16 व अधिकतम 34 तक बने रहने के संभावना बनी हुई है।
कोर्ट का बड़ा फैसला, बेटे की आय में पत्नी और बच्चे के साथ-साथ माता-पिता का भी होंगे हिस्सेदार, जानिए किस मामले में हुई सुनवाई

हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में
दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब श्रेणी में ही बनी रही। गाजियाबाद की हवा तो बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। हालांकि अगले 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) औसत श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। सीपीसीबी के मुताबिक रविवार को राजधानी का एक्यूआई 256 रहा।
वेंटिलेशन इंडेक्स में सुधार की वजह से सोमवार को हवा का स्तर औसत श्रेणी में पहुंच सकता है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.