Earthquake: मिजोरम के चंफाई में भूकंप के झटकों से थर्राई धरती, 3.6 मापी गई तीव्रता

  • शनिवार सुबह एक बार फिर Earthquake के झटकों से कांपी धरती
  • सुबह 6 बजकर 9 मिनट पर 3.6 तीव्रता के साथ महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • तीन महीने में लगातार तीसरी बार मिजोरम के चंफाई में आया भूकंप

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच देश में लगातार भूकंप ( Earthquake ) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। शनिवार की सुबह एक बार फिर देश का एक राज्य भूकंप के झटकों से दहला। दरअसल शनिवार सुबह 6 बजकर 9 मिनट पर पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके फिलहाल कोई नुकसान नहीं हुआ है।
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार भूकंप के झटकों से देश के कई राज्य दहल चुके हैं। शुक्रवार को तो 6 घंटे के अंदर देश के तीन राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

देशभर में लगातार धरती भूकंप के झटकों से थर्रा रही है। शनिवार की सुबह एक बार फिर भूकंप के झटकों के बीच हुई है। मिजोरम में 3.6 तीव्रता के साथ भूकंप के झटकों ने लोगों को दहला दिया। सुबह-सुबह लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि इस दौरान कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन डर का माहौल जरूर बन गया।

मौसम विभाग ने जारी किया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन इलाकों में अगले कुछ घंटों में होगी भारी बारिश

बिहार चुनाव से पहले झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद भी खुश नहीं हैं लालू प्रसाद यादव, जानें वजह

आपको बता दें कि मिजोरम के चंफाई में तीन हफ्ते पहले भी भूकंप के झटकों ने लोगों को डरा दिया था। इस दौरान 4.6 तीव्रता के साथ भूकंप महसूस किया गया था। 20 सितंबर को आए इस भूकंप का समय सुबह 7 बजकर 29 मिनट था।

इससे पहले मिजोरम के चंफाई में ही 29 अगस्त को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान इनकी तीव्रता 3.7 मापी गई थी।

यानी लगातार तीसरे महीने में मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि इससे पहले जून में भी मिजोरम में भूकंप के झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी थी। लेकिन तीन महीने में लगातार भूकंप आना किसी बड़े खतरे की निशानी नजर आ रहा है।

शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल और स्पीति जिले में भूकंप के झटके से धरती कांप गई। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.3 रही. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक तड़के 2:43 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned