scriptदिल्ली: फैक्ट्री में भीषण आग से अब तक 43 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा | Fire broke out in Anaj Mandi Rani Jhansi Road in many people die delhi | Patrika News

दिल्ली: फैक्ट्री में भीषण आग से अब तक 43 लोगों की मौत, मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2019 08:09:07 am

Submitted by:

Prashant Jha

कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू
अवैध तरीके से चल रही थी फैक्ट्रियां
पैकेजिंग और बैग बनाने का चल रहा था काम
झुलसे लोगों का अलग-अलग अस्पताल में इलाज जारी

fire broke delhi

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में भीषण आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई लोग आग में झुलस गए हैं। दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में झुलसे लोगों को भर्ती कराया गया है। अभी तक 50 से ज्यादा लोगों को बाहर निकाला गया है। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग बुझाने के समय एक दमकल कर्मी भी झुलस गया है। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घटना स्थल पर सुबह से नेताओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी घटनास्थल पर पहुंचकर दुख व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने इस अग्निकांड की मजिस्ट्रियल जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

मृतकों के परिजनों को मुआवजे का ऐलान

वहीं मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। वहीं सभी घायल लोगों को मुफ्त इलाज कराने की घोषणा की है। इधर भाजपा ने भी मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें: इसरो का एक और कदम, 11 दिसंबर को सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्चिंग

ये भी पढ़ें: कोलकाता में मासूम बच्ची से दुष्कर्म के दोषी को 10 साल कैद

https://twitter.com/hashtag/DelhiFire?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग
पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह घटना शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई लगती है। घटना स्थल पर प्लास्टिक होने की चलते धुआं फैल गया। जिसकी वजह से दम घुटने से कई लोगों की मौत हो गई।
पीएम मोदी ने आर्थिक मदद देने की घोषणा की

आशंका जताई जा रही है कि इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।घटना पर राष्ट्रपति, पीएम मोदी, सीएम केजरीवाल, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है। इधर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए देने का ऐलान किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1203573114262568961?ref_src=twsrc%5Etfw

कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू

रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित तीन मंजिला फैक्ट्री में रविवार तड़के 5 बजे आग लगी। आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिग्रेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। फायर ब्रिग्रेड अधिकारी के मुताबिक ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है।

50 लोगों को बाहर निकाला गया

अनाज मंडी में तीन मंजिला बिल्डिंग में बेकरी में आग लग गई। जिसके बाद आनन फानन में आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। दमकल की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद है।

https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आग पर काबू पाने की कोशिश

दिल्ली के फिल्मिस्तान इलाके में अनाज मंडी में स्थित पैकेजिंग और बैग फैक्ट्री में आग लगी । आग लगने की वजह का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन आशंका जताई जा रही है शॉर्ट सर्किट की वजह से यह हादसा हुआ है। दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में काफी दिक्कतें आ रही है। दमकल कर्मियों की मानें तो संकरी गली होने के चलते आग बुझाने में परेशानी हो रही है। अब भी इसमें कई लोग फंसे हुए हैं।
फिर आग को नियंत्रण में करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही फंसे लोगों को बाहर निकाले जा रहे हैं। मौके पर जिला प्रशासन समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद हैं।
वहीं घटना की सूचना मृतकों के परिजनों को दे दी गई। दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों में मृतकों के परिजन पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें: CJI बोले, न्याय के नाम पर बदले की कार्रवाई ठीक नहीं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो