scriptदेश के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामव र सिंह का निधन, एम्स में ली अंतिम सांस | Hindi literary critic author Namvar Singh passed away at Aiims | Patrika News

देश के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामव र सिंह का निधन, एम्स में ली अंतिम सांस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 12:22:31 pm

Submitted by:

Mohit sharma

नहीं रहे मशहूर आलोचक और साहित्यकार नामवर सिंह
ब्रेन हेमरेज के बाद एम्स में कराया गया था भर्ती

Namvar Singh

देश के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामव​र सिंह का ​निधन, एम्स में ली अंतिम सांस

नई दिल्ली। हिंदी जगत के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का निधन हो गया है। ब्रेन हेमरेज के बाद नामवर को दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने मंगलवार देर रात अंतिम सांस ली। 92 वर्षीय नामवर सिंह पिछले एक महीने से एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती थे और उनको जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। नामवर के निधन की खबर लगते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई।

लंबे समय से बीमार चल रहे थे नामवर

जानकारी के अनुसार नामवर लंबे समय से बीमार चल रहे थे। इससे पहले भी उनको आईसीयू में रखना पड़ा था। लेकिन उस दौरान तबीयत ठीक होने के बाद उनको घर ले आया गया था। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों नामवर सिंह अपने कमरे में गिर गए थे, जिसके बाद उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार आज दिल्ली के लोधी घाट पर किया जाएगा। वहीं, डॉ. नामवर सिंह के निधन की खबर से हिंदी साहित्य जगत को गहरा झटका लगा है। उनके निधन पर साहित्य और पत्रकारिता जगत ने शोक प्रकट किया है।

यह खबर भी पढ़ें— पुलवामा अटैक: कंधार विमान कांड में छोड़ा गया था मसूद अजहर, ऐसे पड़ी जैश-ए-मुहम्मद की नींव

साहित्य अकादमी सम्मान से भी नवाजा जा चुका

आपको बता दें कि देश में स्वतंत्रता के बाद नामवर सिंह साहित्य जगत दुनिया में सबसे चर्चित नाम रहे हैं। साहित्य जगत के लोगों के मानें तो उनकी ऐसी शायद ही कोई किताब रही हो, जिस पर वाद-विवाद न हुआ हो। बताया जाता है कि नामवर सिंह खुद देश भर में घूम-घूमकर वे अपने व्याख्यानों, साक्षात्कारों से सांस्कृतिक हलचल पैदा करते थे। उनको साहित्य अकादमी सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो