अच्छी खबर: भारत ने वीजा, यात्रा प्रतिबंधों में क्रमिक छूट की अनुमति दी

  • Visa regulations में ढील दे रहा गृह मंत्रालय
  • इस कदम से अर्थव्यवस्था ( Economy ) को मिलेगी गति

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( coronavirus in India ) के बीच भारत सरकार ( Indian Government ) धीरे-धीरे लॉकडाउन ( Lockdown ) के दौरान लागू किए गए प्रतिबंधों को हटा रही है। इसी क्रम में अब सरकार ने वीजा ( relaxation in visas ) और यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ( MHA ) अब देश में आने और देश से बाहर जाने वाले नागरिकों ( विदेशी और भारतीय दोनों ) की अधिक श्रेणियों के लिए इन छूटों का विस्तार करने जा रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से दी जाने वाली ग्रेडेड छूट इलेक्ट्रॉनिक वीजा, टूरिस्ट वीजा और मेडिकल वीजा के अलावा मौजूदा सभी वीजा को बहाल करेगी।

PM Narendra Modi ने देश को किया संबोधित, जानें PM के भाषण की 10 बड़ी बातें

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी

नई व्यवस्था के अंतर्गत अब मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए भारत आने के इच्छुक विदेशी नागरिक अब चिकित्सा वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उनके चिकित्सा अटेंडेंट भी शामिल हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे विदेशी नागरिक भारत में व्यापार, सम्मेलनों, रोजगार, पढ़ाई, अनुसंधान और चिकित्सा उद्देश्यों जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आ सकेंगे। आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधो के बाद अब वीजा नियमों को बहाल करने वाला यह कदम भारतीय अर्थव्यवस्था और अन्य क्षेत्रों जान फूंकने जैसा साबित होगा।

कोरोना काल में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए खर्च सीमा 10 प्रतिशत बढ़ी

कोरोना काल में किया था प्रतिबंधित

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से पैदा हुए हालातों को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने फरवरी में इंटरनेशनल पैसेंजर्स के देश में आने और बाहर जाने की प्रक्रिया को प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद वीजा और विदेश यात्रा की अनुमति देने वाला नोडल मंत्रालय ने अब सभी प्रवासी भारतीय नागरिकों (OCI) और भारतीय मूल के व्यक्ति ( PIO ) कार्ड धारकों और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को किसी भी उद्देश्य के लिए भारत आने की अनुमति देने का फैसला किया है।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned