scriptIndia-China Tension: दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते सैन्य कमांडर स्तर की बैठक, LAC की स्थिति पर होगी समीक्षा | India-China Tension: Again Talk to india china Commander Level | Patrika News

India-China Tension: दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते सैन्य कमांडर स्तर की बैठक, LAC की स्थिति पर होगी समीक्षा

Published: Jul 13, 2020 11:06:10 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

India-China Tension: एक बार दोनों देशों के बीच होगी सैन्य स्तर की बातचीत
बैठक में LAC पर वर्तमान स्थिति की होगी समीक्षा
‘बातचीत में भारत चाहेगा कि China अभी और पीछे हटे’

India-China Tension: Again Talk to india china Commander Level

एक बार फिर भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की बातचीत होगी।

नई दिल्ली। भारत और चीन ( India-China Tension ) के बीच तनाव लगातार जारी है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में सीमा पर स्थिति धीरे-धीरे शांत होने लगी है। चीनी सेना पीछे भी हटी है। लेकिन, दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत लगातार जारी है। इसी कड़ी में एक बार फिर भारत-चीन ( India-China Face Off ) के बीच सैन्य स्तर की बातचीत होने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले हफ्ते दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर्स ( Commanders ) स्तर की बातचीत होगी, जिसमें LAC की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।
एक बार फिर सैन्य स्तर की बातचीत

जानकारी के मुताबिक, भारत-चीन ( India-China Standoff ) के बीच सैन्य कमांडर्स स्तर की बाचतीत होगी। बैठक में जहां पर दोनों देशों के सेनाओं के बीच टकराव हुई थी, उस जगह पर वर्तमान में क्या स्थिति है। साथ ही झड़प वाले स्थानों से पीछे हटने को लेकर जो कदम उठाए गए हैं, उस पर समीक्षा होगी। इसके अलावा आगे क्या रणनीति बनेगी उस पर भी चर्चा की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर ( Commander Level Talks ) की यह चौथे दौर की बैठक होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बैठक में कोई सार्थक परिणाम निकलेगा। क्योंकि, जिस जगर पर टकराव हुई थी वहां के चार जगहों से चीनी सेना ( Chinese Soldiers ) पीछे हटी है। यहां बता दें कि पेंगोंग लेक ( Pangong Lake ) इलाके में फिंगर-5 ( Finger 5 ) से चीनी सेना को पीछे हटकर फिंगर आठ तक जाना है। लेकिन, अभी तक के जो परिणाम सामने आए हैं, उससे बातचीत को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं।
दिन और समय अभी तय नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि बातचीत के दौरान भारत ये चाहेगा कि फिंगर इलाके से चीनी सेना पीछे हटे। जबकि, चीन की कोशिश होगी कि वह बफर जोन ( Buffer Zone ) को कामय रख सके। ताकि, दोनों देशों की सेना साथ में निगरानी और गश्त कर सके। यहां आपको बता दें कि बैठक को अभी समय, जगह तय नहीं हुए हैं। लेकिन, चर्चा ये है कि मंगलावर को बातचीत हो सकती है। इतना ही नहीं कयास ये लगाए जा रहे हैं कि इस बार जो बैठक होगी, वह भारतीय जमीन पर हो सकती है। इसके अलावा इस बैठक में डेप्सांग के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। अब देखना ये है कि इस बार की बातचीत में कोई ठोस परिणाम निकलता है या फिर कोई और निर्णय लिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो