scriptIndia Post GDS Bharti 2020: 10वीं पास बेरोजगारों के लिए खुश खबरी, इस विभाग ने निकाली 5000 से ज्यादा वैकेंसी | India Post GDS Bharti 2020: More than 5000 vacancy in Postal Departmen | Patrika News

India Post GDS Bharti 2020: 10वीं पास बेरोजगारों के लिए खुश खबरी, इस विभाग ने निकाली 5000 से ज्यादा वैकेंसी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2020 06:45:11 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी आईं
डाक विभाग में पोस्ट मास्टर के पदों पर भी वैंकेंसी ( India Post GDS Recruitment 2020 ) आ सकती हैं

untitled.png

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) के बीच रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक ( Gramin Dak Sevak ) के हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी ( Bumper vacancy ) आईं हैं। इसके साथ ही एक अच्छी खबर यह भी है कि इसके अतिरिक्त विभाग में पोस्ट मास्टर के पदों पर भी वैंकेंसी ( India Post GDS Recruitment 2020 ) आ सकती हैं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दो अलग-अलग Postal Circle
में 5000 से अधिक भर्तियां होने जा रही हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इन पदों पर आवदेन करने के लिए 10वीं पास कर चुके कैंडिडेट्स के पास खास मौका है।

UPSC Prelims admit card 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का Admit card डाउनलोड करने का यह है तरीका, जानें

Official notification भी जारी कर दिया गया

डाक विभाग की ओर से नई वैकेंसी के लिए Official notification भी जारी कर दिया गया है। जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदकों की सुविधा के लिए इन भर्तियों से संबंधित पूरी जानकारी ओर लिंक्स खबर में दिए जा रहे हैं। आपको बता दें कि विभाग की ओर से ये वैकेंसी ओडिशा और तमिलनाडु पोस्टल सर्किल में निकाली गई हैं।

Good News: भारत Pangong Lake के पास पहली बार रणनीतिक तौर पर चीन पर हावी

पदों की जानकारी
ग्रामीण डाक सेवक (GDS) – 2060 पद (ओडिशा में) और 3162 पद (तमिलनाडु में)

आवेदक के लिए जरूरी योग्यताएं

विभाग ने दोनों पोस्टल सर्किल के लिए उम्र व शैक्षणिक योग्यताएं एक ही रखी हैं। शैक्षनिक योग्यताओं में मैथ्स, अंग्रेजी और लोकल लैंग्वेज के साथ कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि रिजर्व कोटे के लिए उम्र की सीमा में छूट दी गई है। खास बात यह है कि इन पदों के लिए उम्र की गणना 1 सितंबर 2020 तक की जाएगी।

COVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने

आवेदकों को इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2020 रखी गई है। आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ओबीसी, आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 निर्धारित किया गया है। जबकि एससी, एसटी व महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क में छूट दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो