दूसरे के टिकट पर सफर करने वाले सावधान! जुर्माने के बाद भी ट्रेन में बैठने की नहीं मिलेगी अनुमति

-Indian Railways: अब दूसरे की टिकट ( Irregular Tickets ) से ट्रेन में सफर करने वाले यात्री सतर्क हो जाएं।
-अब यात्री ( Trains ) को अनियमित टिकट पाए जाने पर जुर्माना ( Fine on Irregular Tickets ) भरने के साथ ही अगले स्टेशन ( Station ) पर उतार दिया जाएगा।
-रेल प्रशासन ने दलालों और एजेंटों की ( Train Ticket Agent ) सांठगांठ को रोकने के लिए ये निर्देश जारी किया है।

By: Naveen

Published: 29 Sep 2020, 10:05 AM IST

नई दिल्ली।
Indian Railways: अब दूसरे की टिकट ( Irregular Tickets ) से ट्रेन में सफर करने वाले यात्री सतर्क हो जाएं। ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे ( IRCTC ) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अब यात्री ( Trains ) को अनियमित टिकट पाए जाने पर जुर्माना ( Fine on Irregular Tickets ) भरने के साथ ही अगले स्टेशन ( Station ) पर उतार दिया जाएगा। ऐसे में उनकी यात्रा अधूरी रह सकती है। रेल प्रशासन ने दलालों और एजेंटों की ( Train Ticket Agent ) सांठगांठ को रोकने के लिए ये निर्देश जारी किया है। इतना ही नहीं, अब निर्देश का उल्लंघन करने पर टीटीई के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई भी की जा सकती है।

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए Good News, अक्टूबर से चलेंगी 200 नई स्पेशल ट्रेनें, यह रहेगी व्यवस्था

टिकटों में फर्जीवाड़ा
रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेशल ट्रेनों में कई यात्री वरिष्ठ नागरिक का टिकट और काउंटर से तत्काल का कूटरचित ई-टिकट लेकर सफर कर रहे हैं। टिकट पर कूटरचित कर उम्र बदल दी जा रही है। ट्रेन में टीटीई जब चार्ट का मिलान कर रहे हैं तो कई मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, यात्रियों का कहना है कि एजेंट को मोटी रकम देकर टिकट बनवाए हैं।

कई मामले उजागर
अब तक ऐसे यात्रियों से जुर्माना वसूल कर उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति दी जा रही थी। लेकिन, लगातार ऐसे मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले दिनों डीआरएम के निर्देश पर गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और कोचीन एक्सप्रेस में बीच सफर में स्पेशल चेकिंग में भी अनियमित टिकट पर यात्रा करते कुछ लोगों को पकड़ा गया।

Indian Railway स्टेशनों को देगी नया रूप, किराया बढ़ाकर यात्रियों से ली जाएगी खर्च की राशि

सख्त कार्रवाई के निर्देश
पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के सहायक वाणिज्य प्रबंधक ने 22 सितंबर को निर्देश दिए हैं कि गोरखपुर, लखनऊ, बस्ती एवं गोंडा स्टेशन पर टिकटों की जांच सावधानी से की जाए। साथ ही सीटीटीआई को निर्देशित किया है कि वे पूरे मामले की निगरानी रखें। किसी भी सूरत में अनियमित टिकट पर यात्री सफर नहीं करें।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned