script

International Yoga Day : संपूर्ण मानवता के लिए भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है – अमित शाह

locationअगार मालवाPublished: Jun 21, 2020 08:04:22 am

योग Body और Mind को संतुलित करता है।
यह Nature के अनुकूल जीने का संदेश देता है।
PM Narendra Modi के प्रयासों से इसे वैश्विक स्वीकृति मिली।

Amit shah

यह Nature के अनुकूल जीने का संदेश देता है।

नई दिल्ली। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Union Home Minister Amit Shah ) ने छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे देश को शुभकामनाएं दी हैं।
https://twitter.com/AmitShah/status/1274499822783877120?ref_src=twsrc%5Etfw
इस अवसर पर उन्होंने कहा ट्वीट कर कहा कि योग तन और मन, कार्य और विचार तथा मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक माध्यम है।

योग संपूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने अपने प्रयासों से वैश्विक स्वीकृति प्रदान करवाई। परिणाम यह निकला कि संपूर्ण विश्व ने योग को अपनाया और आज हम विश्य योग दिवस ( World Yoga Day ) मना रहे हैं।
घर पर योग, परिवार के साथ योग
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के बीच आज अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (21 जून) है। कोरोना महामारी और सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) के कारण इस बार एक साथ मंच पर उपस्थित होकर योग दिवस नहीं मनाया जा सकता है।
इसके बदले विश्व योग दिवस मनाने के लिए डिजिटल प्‍लेटफॉर्म ( Digital Plateform ) का सहारा लिया जा रहा है। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम रखी गई है ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग।
पहले से निर्धारित योजना के मुताबिक पीएम मोदी की योजना लेह में योग दिवस पर एक कार्यक्रम को संबोधित करने का था। लेकिन कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से इस कार्यक्रम को टालना पड़ा और उन्होंने दिल्ली से ही सुबह योग दिवस पर संदेश दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो