scriptIRCTC Tatkal Ticket Booking: इस आसान तरीके से तत्काल में बुक करें कन्फर्म टिकट | IRCTC Tatkal Ticket Booking: Book confirmed tickets to Follow these steps an easy way | Patrika News

IRCTC Tatkal Ticket Booking: इस आसान तरीके से तत्काल में बुक करें कन्फर्म टिकट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2020 03:56:08 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Patrika Utility News: तत्काल कंफर्म टिकट के लिए यात्रियों को मास्टर लिस्ट का सहारा लेते हुए पहले पूरा विवरण भरना चाहिए।
यात्रियों को OTP (One Time Password) रहित पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए।

indian_railway_confirm_tatkal_ticket.jpeg

IRCTC Tatkal Ticket Booking: Book confirmed tickets to Follow these steps

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) में सफर करना बहुत ही रोमांचकारी होता है, लेकिन यदि आपके पास कंफर्म टिकट ( Confirm Ticket ) न हो तो यह मचा किरकिरा हो जाता है। अक्सर, कंफर्म टिकट के लिए लोगों को जूझना पड़ता है और खासकर तब जब कोई फेस्टिवल सीजन हो।

ऐसे समय में कंफर्म टिकट पाने के लिए यात्री तत्काल बुकिंग का सहारा लेते हैं, इसके बावजूद भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है और यात्रियों के लिए व्यस्त रूटों पर तत्काल टिकट बुक ( Tatkal Ticket Booking ) करना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

ट्रेन से सफर करना है तो अभी करा लें टिकट, इन ट्रेनों में लगातार बढ़ रही है वेटिंग, हो सकती है परेशानी

लिहाजा, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसका अनुपालन करके आप भी तत्काल कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xvl2r

तत्काल कंफर्म टिकट के लिए आपनाएं ये टिप्स

– तत्काल कंफर्म टिकट के लिए IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in में लॉगइन करें। इसके बाद यात्री पहले मास्टर लिस्ट का सहारा लेते हुए उसमें पूरा विवरण भरें। मास्टर लिस्ट वह सूची होती है, जिसमें आप पहले से ही यात्रियों के पूरा विवरण (यात्री का नाम, उम्र, बर्थ प्राथमिकता, सीनियर सिटीजन, आई कार्ड टाइप और आईडी कार्ड नंबर) को भर कर सेव कर लेते हैं। आप IRCTC अकाउंट के माई प्रोफाइल सेक्शन में पैसेंजर्स की डिटेल्स सेव कर सकते हैं।

– तत्काल टिकट बुकिंग के लिए दूसरी जो सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि यात्रियों को OTP (One Time Password) रहित पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको ई-वॉलेट, पेटीएम और यूपीआई आदि का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि वेरिफिकेशन में समय न बर्बाद हो और आपको तुरंत कंफर्म टिकट मिल जाए। इसके अलावा तेज इंटरनेट स्पीड के जरिए ही टिकट बुक करें, क्योंकि तत्काल बुकिंग के दौरान बहुत कम समय में ही सभी टिकट बुक हो जाती हैं।

तत्काल टिकटों से रेलवे कर रहा मोटी कमाई, पिछले चार सालों में हुआ 25 हजार करोड़ का मुनाफा

– तत्काल कंफर्म टिकट के लिए आपको एक और बात का ध्यान रखना होगा। IRCTC का तत्काल बुकिंग सेवा खुलने से 10-15 मिनट पहले ही लॉगइन कर सभी जरूरी तैयारियां कर लें। एक बार जांच लें कि कोई जरूरी इनफॉर्मेशन छूट तो नहीं गया है। साथ ही साथ टिकट बुकिंग की संभावना बढ़ाने के लिए एक ही आईडी से दो अलग-अलग ब्राउजर पर लॉग-इन करें। एक ब्राउजर पर काम न हो तो दूसरे से ट्राई करें

– इसके बाद जैसे ही तत्काल बुकिंग सेवा खुलती है, आप प्रॉसिड ऑप्शन पर क्लिक कर तत्काल कंफर्म टिकट पा सकते हैं। बता दें कि एसी क्लास के यात्रियों के लिए IRCTC की तत्काल बुकिंग सेवा सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए 11 बजे खुलती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xvltm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो