जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल वोटर लिस्ट

जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल वोटर लिस्ट
जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल मतदाता सूचियां

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अब तक बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं। प्रशासन एक ही दिन चुनाव कराने की रणनीति पर विचार कर रहा है।

नई दिल्ली। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्धाख में पहली बार ब्लॉक ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) का चुनाव होने जा रहा है। अंतिम मतदाता सूचियां 23 सितंबर को जारी की जाएगी। राज्य के 316 ब्लॉकों में चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। अक्टूबर के अंत तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मतदाता सूची लागू होने के बाद अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है। इस समय ड्राफ्ट मतदाता सूचियां जारी कर उसमें संशोधन के लिए आपत्तियां दर्ज की जा रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक चुनाव की रणनीति बनाई जा रही है। प्रशासन एक ही दिन चुनाव कराने की रणनीति पर विचार कर रहा है। राज्य के 316 ब्लॉकों के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक मतदान केंद्र ही बनेगा।

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु: लड़ाकू विमान तेजस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उड़ान

जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रहमण्यम ने जम्मू, कश्मीर व लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि बीडीसी चुनाव अक्टूबर के अंत तक हो जाएंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई । जम्मू कश्मीर में 316 बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए करीब 43 हजार पंच, सरपंच वोट डालने के हकदार हैं। इनमें से 4490 सरपंच व बाकी पंच है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अब तक कभी भी बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं।

अमित शाह से मिला था प्रतिनिधिमंडल

गौरतलब है कि पिछले दिनों गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली में जम्मू कश्मीर के पंच और सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात की थी। गृहमंत्री अमित शाह ने भरोसा दिलाया था कि राज्य में जल्द ही बीडीसी चुनाव होंगे। इसके बाद चुनाव को लेकर अभियान तेज हो गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned