scriptजम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल वोटर लिस्ट | jammu kashmir: Bdc election voter list release on 23 september | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल वोटर लिस्ट

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अब तक बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं। प्रशासन एक ही दिन चुनाव कराने की रणनीति पर विचार कर रहा है।

Sep 20, 2019 / 08:07 am

Prashant Jha

जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल मतदाता सूचियां

जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल मतदाता सूचियां

नई दिल्ली। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्धाख में पहली बार ब्लॉक ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) का चुनाव होने जा रहा है। अंतिम मतदाता सूचियां 23 सितंबर को जारी की जाएगी। राज्य के 316 ब्लॉकों में चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी गई है। अक्टूबर के अंत तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मतदाता सूची लागू होने के बाद अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है। इस समय ड्राफ्ट मतदाता सूचियां जारी कर उसमें संशोधन के लिए आपत्तियां दर्ज की जा रही हैं।

सूत्रों के मुताबिक चुनाव की रणनीति बनाई जा रही है। प्रशासन एक ही दिन चुनाव कराने की रणनीति पर विचार कर रहा है। राज्य के 316 ब्लॉकों के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक मतदान केंद्र ही बनेगा।

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु: लड़ाकू विमान तेजस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उड़ान

जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीबीआर सुब्रहमण्यम ने जम्मू, कश्मीर व लद्दाख के डिवीजनल कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि बीडीसी चुनाव अक्टूबर के अंत तक हो जाएंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई । जम्मू कश्मीर में 316 बीडीसी के अध्यक्ष चुनने के लिए करीब 43 हजार पंच, सरपंच वोट डालने के हकदार हैं। इनमें से 4490 सरपंच व बाकी पंच है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अब तक कभी भी बीडीसी के चुनाव नहीं हुए हैं।

अमित शाह से मिला था प्रतिनिधिमंडल

गौरतलब है कि पिछले दिनों गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली में जम्मू कश्मीर के पंच और सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात की थी। गृहमंत्री अमित शाह ने भरोसा दिलाया था कि राज्य में जल्द ही बीडीसी चुनाव होंगे। इसके बाद चुनाव को लेकर अभियान तेज हो गया।

Home / Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर में पहली बार चुनाव, 23 सितंबर को जारी होंगी फाइनल वोटर लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो