लॉकडाउन-4 के बीच कहीं बढ़ रही ढील तो कहीं बिगड़े हालातों के चलते राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

  • Corona संकट के बीच Lockdown-4 खत्म होने में बचे हैं चार दिन
  • बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल समेत कई राज्यों ने कुछ क्षेत्रों में बढ़ाई ढील
  • महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों ने जारी रखी है पाबंदियां

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच लॉकडाउन ( Lockdwon ) का चौथा चरण खत्म होने में अब महज चार दिन का वक्त बचा है। इस बीच देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या डेढ़ लाख को पार कर चुकी है। जबकि साढ़े चार हजार से ज्यादा लोग इस घातक वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ( Central Govt ) लॉकडाउन की अवधि को एक बार फिर बढ़ाने जा रही है या नहीं इसको लेकर अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

लेकिन लॉकडाउन के चौथे चरण में ही राज्य सरकारों ने अपने-अपने प्रदेश के हालातों के मुताबिक कुछ क्षेत्रों में ढील ( Relax in Lockdown ) बढ़ा दी है तो कुछ राज्यों में बिगड़ती स्थिति के चलते सख्ती बढ़ा दी है।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा को हुआ कोरोना, मेदांत अस्पताल के आईसीयू में किया भर्ती

537202-k-chandrashekhar.jpg

तेलंगाना में RTC बसों को छूट
लॉकडाउन-4 में ही तेलंगाना सरकार ( Telangana Govt ) ने कुछ क्षेत्रों में ढील देने का फैसला लिया है। इसके तहत प्रदेश में मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है। इसके साथ ही हैदराबाद और राज्य सड़क में रात के प्रतिबंध को भी हटाने का फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं आरटीसी बसें अब 24 घंटे चल सकेंगी।

ओडिशा में भी बढ़ेगी ढील
ओडिशा की नवीन सरकार ने भी लॉकडाउन में कुछ ढील देने का फैसला लिया है। इसके तहत पुरी में जगन्नाथ मंदिर और भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर के पास धरोहर कॉरिडोर का काम 29 मई से शुरू कर दिया जाएगा।

प.बंगाल में बस और ऑटो को छूट
चक्रवाती तूफान अम्फान की मार झेल रहे पश्चिम बंगाल में भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन के बीच ढील बढ़ाई है। ममता सरकार ने प्रदेश में ऑफिसों के खुलने के कारण बस सेवाएं बहाल कर दी हैं। इसके साथ ही कोलकाता में ऑटो को भी सड़कों पर दौड़ने की मंजूरी मिल गई है। हालांकि स्कूलों को जून तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

हिमाचल में 1 जून से परिवहन सेवा शुरू
कोरोना संकट के बीच चल रहे लॉकडाउन में हिमचाल सरकार ने भी प्रदेश में परिवहन सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 1 जून से परिवहन सेवाओं की बहाली कर दी जाएगी। सीएम जय ठाकुर ने कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया। इसके साथ ही टैक्सियों को भी चलाने की इजाजत दी जाएगी।

शराब बिक्री के लिए सरकार ने की नई तैयारी, अब सोशल एप बेवक्यू के जरिये ग्राहक कर सकेंगे ऑर्डर, गूगल ने दी मंजूरी

एमपी में जारी रहेगी सख्ती
मध्य प्रदेश के इंदौर में फिलहाल किसी भी तरह की ढील देने मूड में नहीं शिवराज सरकार। यहां 15 जून तक के लिए लॉकाडउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है। हालांकि सरकार कुछ जिलों में ढील बढ़ाने पर विचार कर रही है।

केरल सरकार खोलेगी मंदिर और गिरजाघर
केरल की पी विजयन सरकार ने भी लॉकडाउन के बीच मंदिर और गिरजाघर खोलने का फैसला लिया है। केरल सरकार के मुताबिक प्रदेश में कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। ऐसे में जिंदगी को एक बार फिर रफ्तार देने की जरूरत है।

coronavirus
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned