केरल सरकार बेवक्यू एप के जरिये करेगी शराब की बिक्री, गूगल ने दी मंजूरी

  • Kerala Govt Liquor की Online करेगी बिक्री
  • BevQ नाम के एप के जरिये ग्राहक दे सकेंगे ऑर्डर
  • Google ने दी मंजूरी, जल्द ही Play Store पर होगा उपलब्ध

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) के खतरे के बीच पिछले दिनों सरकार ने शराब की दुकानें ( Liquor Shops ) खोलने का फैसला लिया। लेकिन दुकानों को बढ़ती भीड़ ने केंद्र सरकार ( Central Govt ) के साथ राज्य सरकारों की भी चिंता बढ़ा दी। लिहाजा विभिन्न राज्य सरकारों ने भीड़ के कारण कोरोना के संक्रमण के फैलाव के खतरे से बचने के लिए ऑनलाइन शराब बिक्री ( Online Liquor selling ) शुरू कर दी।

इसी कड़ी में अब केरल सरकार ( Kerala Govt ) ने भी बड़ा कदम उठाया है। केरल की पी विजयन ( P vijayan ) सरकार ने बेवक्यू ( BavQ ) नाम के एक एप ( App ) के जरिये ऑनलाइन शराब बिक्री की तैयारी की है। सरकार जल्द ही इस एप को लॉन्च करेगी।

कांग्रेस का देश व्यापी SpeakUpIndia अभियान के जरिये मोदी सरकार पर बोला हमला, रखी चार अहम मांग

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में मौजूदा समय में शराब की ऑनलाइन बिक्री की जा रही है। इसी कड़ी में अब केरल सरकार भी जुड़ने जा रही है। केरल सरकार ने बेवक्यू एप के जरिये प्रदेश में शराब की बिक्री की तैयारी की है। आईए जानते हैं क्या है बेवक्यू एप।

बेवक्यू एप एक वर्चुअल मैनेजमेंट सिस्टम पर आधारित एप है। इस एप के जरिये शराब लेने के इच्छुक ग्राहक घर बैठे इसका ऑर्डर कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस एप को गूगल ने मंजूरी दी और ये ग्राहकों के लिए गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध रहेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक इस एप को तैयार करने की जिम्मेदारी Faircode Technologies नाम की स्टार्टअप कंपनी को दी गई है।

मौजूदा समय में ये एप टेस्टिंग के दौर से गुजर रही है। फिलहाल इसे ऑपरेशनल मोड में चला कर इसका टेस्ट किया जा रहा है। जल्द ही कंपनी इसे लॉन्च कर देगी।

पुलवामा-2 की तैयारी में थे आतंकी, सेना की चौकसी से नाकाम हुई बड़ी साजिश

सरकार का मकसद सोशल डिस्टेंसिंग
दरअसल शराब की ऑनलाइन बिक्री के पीछे सरकार का मकसद सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देना और इसे सख्ती से पालन करवाना है।

आपको बात दें कि शराब की दुकानों पर बढ़ती भीड़ के चलते कई राज्य सरकारों ने इनकी कीमतों में जबरदस्त इजाफा किया था। जम्मू-कश्मीर में भी शराब की कीमतों में 50 फीसदी का इजाफा किया गया था। लेकिन इस जोरदार इजाफे के बावजूद जम्मू में शराब की रिकॉर्ड बिक्री हुई है।

यहां पिछले 6 दिन में जम्मू संभाग में 50 करोड़ रुपए की शराब लोग गटक गए हैं। आबकारी विभाग का कहना है कि लॉकडाउन लगने के पहले से लेकर लॉकडाउन लगने के बाद शराब की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

coronavirus
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned