scriptमौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली व यूपी समेत 13 राज्यों में भारी बारिश, अलर्ट पर एनडीआरएफ | IMD warns heavy rainfall in 13 states including Delhi, NDRF on alert | Patrika News

मौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली व यूपी समेत 13 राज्यों में भारी बारिश, अलर्ट पर एनडीआरएफ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2018 09:46:21 pm

Submitted by:

Mohit sharma

बारिश से हालात बिगड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए इन राज्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

news

लिंचिंग के आरोपियों को सम्मानित करने पर छलका यशंवत का दर्द, कहा- ‘मैं नालायक बेटे का लायक बाप’

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बारिश से हालात बिगड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए इन राज्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ के अनुसार इन राज्यों में मूसलाधार बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने की आंशका जताई जा रही है। इसके साथ ही बाढ़ संभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

बर्खास्त आईपीएस ने हनुमान-सीता पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, सोशल मीडिया पर हुई खिंचाई

बाढ़ आशंकित क्षेत्रों में 45 टीमों की तैनाती

एनडीआरएफ के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार बाढ़ आशंकित क्षेत्रों में 45 टीमों की तैनाती की गई है, जबकि आपदा के दौरान आपातकाली स्थति से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहतकर्मियों को टीमों में जगह दी गई है। इसके साथ ही स्थानीय आपदा प्रबंधन के साथ-साथ मिलकर जागरुकता अभियान शुरू किया गया है। इन अभियानों का मेन फोकस स्कूलों व सार्वजनिक स्थानों पर रखा गया है। अभियान के अंतर्गत बाढ़ से निपटने या सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की ट्रेनिंग दी जा रही है। जानकारी के अनुसार बाढ़ संभावित क्षेत्रों से अभी तक 13,550 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

बुराड़ी कांड के मृतकों की होगी साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी, जानें क्या है मौत के बाद दिमाग पढ़ने का तरीका

सबसे अधिक टीमें असम में

जानकारी के अनुसार एनडीआरएफ बाढ़ संभावित राज्यों में सबसे अधिक टीमें असम में तैनात की गई हैं। यहां 12 टीमों को लगाया गया है। जबकि गुजरात, जम्मू और कश्मीर, बिहार व उत्तराखंड में चार-चार टीमों को भेजा गया है। इसके साथ ही वेस्ट बंगाल व अरुणाचल में तीन-तीन टीमें लगाई गई हैं। जबकि पंजाब और दिल्ली में दो-दो टीमों को रखा गया है। बता दें कि मौसम विभाग ने कोंकण व गोव के इलाकों में सात जुलाई से लेकर नौ जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो