scriptMonsoon 2021: Monsoon may reach Kerala on June 1 | Monsoon 2021: केरल में एक जून तक पहुंच सकता है मानसून, जानिए देश में इस बार कितनी होगी बारिश? | Patrika News

Monsoon 2021: केरल में एक जून तक पहुंच सकता है मानसून, जानिए देश में इस बार कितनी होगी बारिश?

मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने जानकारी देते हुए बताया कि केरल में मानसून अपने सामान्य समय एक जून के आसपास पहुंचेेगा।

नई दिल्ली

Updated: May 06, 2021 04:11:52 pm

नई दिल्ली। मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने जानकारी देते हुए बताया कि केरल में मानसून अपने सामान्य समय एक जून के आसपास पहुंचेेगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ( Ministry of Earth Sciences ) के सचिव एम राजीवन ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग 15 मई को अधिकारिक मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इस साल सामान्य रहने की संभावना है। जून से सितंबर तक सामान्य बारिश होगी। वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने कहा कि मानसून की लंबी अवधि का औसत ( LPA ) 98 प्रतिशत होगा, जो सामान्य श्रेणी में आता है। राजीव ने कहा कि यह सभी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इस साल मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है।" एलपीए के 96-104 प्रतिशत के बीच वर्षा को सामान्य माना जाता है। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने आज 2021 दक्षिण पश्चिम मानसून वर्षा के लिए फर्स्ट स्टेज लॉन्ग रेंज पूर्वानुमान जारी किया है। पूरे देश में मौसमी वर्षा (जून से सितंबर) लंबी अवधि के औसत से 96 से 104 प्रतिशत के साथ सामान्य रहने की संभावना है।

Monsoon 2021: केरल में एक जून तक पहुंच सकता है मानसून, जानिए देश में इस बार कितनी होगी बारिश?
Monsoon 2021: केरल में एक जून तक पहुंच सकता है मानसून, जानिए देश में इस बार कितनी होगी बारिश?

दुनिया के इन देशों के लिए खतरा बना चीन का यह रॉकेट, नियंत्रण खोने के बाद गिरने को तैयार

अपडेटिड मानसून की भविष्यवाणी

राजीवन ने यह भी कहा कि इस वर्ष कप्लड वैश्विक जलवायु मॉडल पर आधारित एक नया 'मल्टी-मॉडल एनसेम्बल' पूवार्नुमान प्रणाली का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय गतिविधियों की बेहतर योजना के लिए विस्तृत पूवार्नुमान जैसे वर्षा के स्थानिक वितरण के लिए विभिन्न हितधारकों की मांगों को पूरा करेगा। राजीवन के अनुसार, सीजन के लिए अपडेटिड मानसून की भविष्यवाणी प्रदान करने वाले पूवार्नुमान का दूसरा चरण मई में जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मई, जून, जुलाई और अगस्त के अंत में मासिक पूवार्नुमान प्रदान किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में हिंसा को लेकर AIMIM चीफ ओवैसी का बयान- लोगों की रक्षा सरकार का पहला कर्तव्य

वर्षा-आधारित क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पूवार्नुमान

राजीवन ने गतिशील मॉडलिंग ढांचे के साथ नई रणनीति पर प्रकाश डाला और मानसून के पूवार्नुमान में सुधार के लिए मंत्रालय की प्रतिबद्धता के तहत वर्षा-आधारित क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पूवार्नुमान किया। मॉनसून सीजन तब शुरू होता है जब दक्षिण-पश्चिम मानसून पहली बार केरल के दक्षिणी सिरे से टकराता है, आमतौर पर जून के पहले हफ्ते में और राजस्थान से सितंबर तक पीछे हट जाता है। मंत्रालय ने कहा कि इस साल के मानसून के सामान्य रहने की संभावना 40 फीसदी है जबकि मानसून की 21 फीसदी संभावना सामान्य से ऊपर है। यह लगातार तीसरा वर्ष है, जब आईएमडी ने अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.