Patrika Positive News: कोरोना संकट में जरूरतमंदों को खाना और रक्त दोनों की पूर्ति कर रहे 'चंबा सेवियर्स'

Patrika Positive News कोरोना संकट की घड़ी में जरूरतमंदों के लिए फरिश्ता बने चंबा सेवियर्स

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus In India ) महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। कई राज्यों में पिछले कई दिनों से लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते कई दिनों से लोग घरों में हैं। कुछ घंटों की छूट के दौरान ही लोग घरों से बाहर निकलकर राशन सहित अन्य सामग्री खरीद पा रहे हैं। इस दौर में मेहनत मजदूरी कर अपना व परिवार का पालन-पोषण करने वाले लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं।

ऐसे ही लोगों की मदद के लिए लगातार कुछ हाथ उठ रहे हैं। हम पत्रिका पॉजिटिव न्यूज ( Patrika Positive News ) अभियान के तहत आपको ऐसे ही लोगों से रूबरू करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ेँः Patrika Positive News : पश्चिम मध्य रेलवे हर मिनट बनाएगा 500 लीटर ऑक्सीजन

हिमाचल प्रदेश में 'चंबा सेवियर्स' संस्था जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए काम कर रही है। जो लोग लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते दो वक्त के भोजन का इंतजाम नहीं कर पा रहे हैं।

चंबा सेवियर्स पिछले कई महीनों से लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान चंबा के सौ परिवारों को राशन व सब्जियां उपलब्ध करवा चुकी हैं।

ऐसे पहुंचाते हैं मदद
संस्था ऐसे परिवारों पता लगा रही है जो मेहनत मजदूरी कर अपना गुजारा करते हैं या फिर गरीबी में गुजर बसर कर रहे हैं। ऐसे जरूरतमंद परिवारों को चिह्नित कर संस्था उन तक राशन पहुंचाने को प्राथमिकता दे रही है।

किट में होता है ये सब कुछ
संस्था के अध्यक्ष चरणजीत के मुताबिक चंबा सेवियर्स की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली राशन किट में प्रति परिवार चार किलो चावल, दो किलो प्याज, दो किलो टमाटर के अलावा आलू, फूलगोभी, बंदगोभी, हरे मटर सहित अन्य सब्जियां शामिल हैं।

संस्था का मानना है कि इस दौर में स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए हरी सब्जियां सबसे जरूरी हैं।

खाने से साथ खून भी करवा रहे मुहैया
चंबा सेवियर्स ना सिर्फ लोगों की खाने में मदद कर रहे हैं बल्कि खून दान कर भी जीवन की जरूरत को पूरा करने में जुटे हैं।

यह भी पढ़ेँः patrika positive news : कोरोना से जंग में पीछे नहीं महिलाएं, डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ के लिये बना रहीं पीपीई किट

अब तक 150 यूनिट रक्त करवाया उपलब्ध
संस्थान के सदस्य अस्पताल में दाखिल होने वाले मरीजों की मदद के लिए भी लगातार जुटे हुए हैं। जब भी किसी मरीज को रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो संस्था के साथ जुड़े लोग उन्हें रक्त उपलब्ध करवाते हैं।
यही कारण है कि संस्था की ओर से तीन माह में 150 रक्त जरूरतमंद मरीजों को उपलब्ध करवाया जा चुका है।

ऑक्सीजन की भी आपूर्ति
इसके अलावा संस्था की ओर से स्वर्णकार संघ के साथ मिलकर मरीजों को ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

patrika positive news
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned