scriptPM Modi announces Rs 1,000 crore relief package for Gujarat affected by cyclone Tauktae | पीएम मोदी ने चक्रवात Tauktae से प्रभावित गुजरात के लिए की 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा | Patrika News

पीएम मोदी ने चक्रवात Tauktae से प्रभावित गुजरात के लिए की 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात तौकते की वजह से प्रभावित गुजरात राज्य का हवाई दौरा किया और मंगलवार को राज्य में आए चक्रवाती तूफान तौकते से बुरी तरह प्रभावित गुजरात को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की।

नई दिल्ली

Updated: May 19, 2021 10:02:58 pm

गांधीनगर। चक्रवात तौकते का असर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। इस चक्रवाती तूफान की वजह से महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। ऐसे में कई इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

pm_modi.png
PM Modi announces Rs 1,000 crore relief package for Gujarat affected by cyclone Tauktae

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात तौकते की वजह से प्रभावित गुजरात राज्य का हवाई दौरा किया और मंगलवार को राज्य में आए चक्रवाती तूफान तौकते से बुरी तरह प्रभावित गुजरात को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की।

यह भी पढ़ें
-

Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी ने सौराष्ट्र के चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई निरीक्षण किया

पीएम मोदी बुधवार को इस भीषण चक्रवाती तूफान से हुई तबाही के बाद प्रभावित तीन जिलों भावनगर, अमरेली, गिर-सोमनाथ और केंद्र शासित प्रदेश दीव में स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने गृह गुजरात में थे। पीएम मोदी ने इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ भावनगर, अमरेली, गिर-सोमनाथ और केंद्र शासित प्रदेश दीव के प्रभावित जिलों का हावाई दौरा किया और हालात का जायजा लिया।

सीएम विजय रुपाणी के साथ की समीक्षा

भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर में बैठकर दो घंटे के सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की इमारत में गुजरात के सीएम और राज्य प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। तौकते से हुई तबाही पर प्राथमिक आकलन के संबंध में पीएम को एक प्रस्तुति दी गई। नुकसान के आकलन, बहाली और राहत कार्य के बारे में भी विवरण पर चर्चा की गई।

बैठक के बाद पीएम ने वित्तीय सहायता की घोषणा की। गुजरात में तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 1,000 करोड़ रुपये दिये। नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार राज्य का दौरा करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी टीम तैनात करेगी।

यह भी पढ़ें
-

Cyclone Tauktae: चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बेमौसम बरसात

पीएम ने गुजरात के सीएम से कहा कि केंद्र ने राज्य के प्रभावित इलाकों में बुनियादी ढांचे की बहाली और पुर्ननिर्माण के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पीएम ने रुपये की अनुग्रह सहायता की भी घोषणा की। तौकते के कारण मरने वालों के परिजनों को 2 लाख और घायलों के लिए 50,000 रुपये देने की घोषणा की। यह सहायता पूरे भारत में तौकते से प्रभावित सभी लोगों को दी जाएगी।

गुजरात के तीन जिले सबसे अधिक प्रभावित

अहमदाबाद हवाईअड्डे पर बैठक के दौरान पीएम ने गुजरात में कोविड-19 स्थिति का भी जायजा लिया। चक्रवाती तूफान तौकते ने मंगलवार को गिर-सोमनाथ, अमरेली, भावनगर जिलों से होते हुए करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ गुजरा। इन तीन जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, इसके बाद मंगलवार को अहमदाबाद के पास से गुजरने के साथ ही तीव्रता धीरे-धीरे कम होती गई।

यह भी पढें :- Cyclone Tauktae के तबाही मचाने के बाद देखिए इंडियन नेवी का मिशन रेस्क्यू, ऐसे बचाई जा रही जिंदगियां

तूफान से राज्य में भारी नुकसान हुआ है और एक अनुमान के मुताबिक, गुजरात को कुल करीब तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान 1,400 करोड़ रुपये बिजली नेटवर्क को और लगभग 1,200 करोड़ रुपये कृषि क्षेत्र को दिए गए हैं। आम, केला और नारियल जैसी फसलें बर्बाद हो गई हैं। पेड़ों के गिरने से बिजली की लाइनें बाधित हो गई हैं और आंतरिक और प्रमुख सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं, जिससे राहत कार्य प्रभावित हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.