scriptपीएम मोदी ने चक्रवात Tauktae से प्रभावित गुजरात के लिए की 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा | PM Modi announces Rs 1,000 crore relief package for Gujarat affected by cyclone Tauktae | Patrika News

पीएम मोदी ने चक्रवात Tauktae से प्रभावित गुजरात के लिए की 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2021 10:02:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात तौकते की वजह से प्रभावित गुजरात राज्य का हवाई दौरा किया और मंगलवार को राज्य में आए चक्रवाती तूफान तौकते से बुरी तरह प्रभावित गुजरात को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की।

pm_modi.png

PM Modi announces Rs 1,000 crore relief package for Gujarat affected by cyclone Tauktae

गांधीनगर। चक्रवात तौकते का असर कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। इस चक्रवाती तूफान की वजह से महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। ऐसे में कई इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात तौकते की वजह से प्रभावित गुजरात राज्य का हवाई दौरा किया और मंगलवार को राज्य में आए चक्रवाती तूफान तौकते से बुरी तरह प्रभावित गुजरात को तत्काल 1,000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की।

यह भी पढ़ें
-

Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी ने सौराष्ट्र के चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई निरीक्षण किया

पीएम मोदी बुधवार को इस भीषण चक्रवाती तूफान से हुई तबाही के बाद प्रभावित तीन जिलों भावनगर, अमरेली, गिर-सोमनाथ और केंद्र शासित प्रदेश दीव में स्थिति का जायजा लेने के लिए अपने गृह गुजरात में थे। पीएम मोदी ने इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ भावनगर, अमरेली, गिर-सोमनाथ और केंद्र शासित प्रदेश दीव के प्रभावित जिलों का हावाई दौरा किया और हालात का जायजा लिया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81di2c

सीएम विजय रुपाणी के साथ की समीक्षा

भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर में बैठकर दो घंटे के सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे की इमारत में गुजरात के सीएम और राज्य प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। तौकते से हुई तबाही पर प्राथमिक आकलन के संबंध में पीएम को एक प्रस्तुति दी गई। नुकसान के आकलन, बहाली और राहत कार्य के बारे में भी विवरण पर चर्चा की गई।

बैठक के बाद पीएम ने वित्तीय सहायता की घोषणा की। गुजरात में तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 1,000 करोड़ रुपये दिये। नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए केंद्र सरकार राज्य का दौरा करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी टीम तैनात करेगी।

यह भी पढ़ें
-

Cyclone Tauktae: चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बेमौसम बरसात

पीएम ने गुजरात के सीएम से कहा कि केंद्र ने राज्य के प्रभावित इलाकों में बुनियादी ढांचे की बहाली और पुर्ननिर्माण के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पीएम ने रुपये की अनुग्रह सहायता की भी घोषणा की। तौकते के कारण मरने वालों के परिजनों को 2 लाख और घायलों के लिए 50,000 रुपये देने की घोषणा की। यह सहायता पूरे भारत में तौकते से प्रभावित सभी लोगों को दी जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81d99y

गुजरात के तीन जिले सबसे अधिक प्रभावित

अहमदाबाद हवाईअड्डे पर बैठक के दौरान पीएम ने गुजरात में कोविड-19 स्थिति का भी जायजा लिया। चक्रवाती तूफान तौकते ने मंगलवार को गिर-सोमनाथ, अमरेली, भावनगर जिलों से होते हुए करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ गुजरा। इन तीन जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, इसके बाद मंगलवार को अहमदाबाद के पास से गुजरने के साथ ही तीव्रता धीरे-धीरे कम होती गई।

यह भी पढें :- Cyclone Tauktae के तबाही मचाने के बाद देखिए इंडियन नेवी का मिशन रेस्क्यू, ऐसे बचाई जा रही जिंदगियां

तूफान से राज्य में भारी नुकसान हुआ है और एक अनुमान के मुताबिक, गुजरात को कुल करीब तीन हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सबसे ज्यादा नुकसान 1,400 करोड़ रुपये बिजली नेटवर्क को और लगभग 1,200 करोड़ रुपये कृषि क्षेत्र को दिए गए हैं। आम, केला और नारियल जैसी फसलें बर्बाद हो गई हैं। पेड़ों के गिरने से बिजली की लाइनें बाधित हो गई हैं और आंतरिक और प्रमुख सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं, जिससे राहत कार्य प्रभावित हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81dhio
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो