प्रधानमंत्री का 9.5 करोड़ किसानों को तोहफा : PM Kisan की 8वीं किस्त जारी, ऐसे करें चेक

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 8वीं किस्त जारी कर दी है । अब सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 रुपए आना शुरू हो गए है।

नई दिल्ली। महामारी कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त जारी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किसानों के लिए किस्त जारी की है इस दौरान प्रधानमंत्री ने किसानों को संबोधित भी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी होने के बाद अब सभी लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 रुपए आना शुरू हो गए है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 रुपये की 7 किस्त मिल चुकी है। आज इसकी 8वीं किस्त जारी की गई है।


19,000 करोड रुपए अधिक राशि की ट्रांसफर
प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को 9.5 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खातों में 19,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की है। इससे पहले तक अब तक इस योजना के तहत, 1.15 लाख करोड़ रुपए किसान परिवारों के खातों में ट्रांसफर किए गए है। पीएम मोदी ने एक दिन पहले ट्वीट भी किया था कि देश के करोड़ों अन्नदाताओं के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इस अवसर पर अपने किसान भाई-बहनों के साथ संवाद भी करूंगा। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 7वीं किस्त के तहत पिछले साल दिसंबर में 18,000 करोड़ रुपये की रकम जारी हुई थी।

 

यह भी पढ़ें :— 2 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, भारत बायोटेक को मंजूरी


ऐसे चेक करें स्टेटस.....
— सबसे पहले आप https://pmksan.gov.in/ पर जाएं।
— होम पेज पर जाकर Farmers Corner के ऑप्शन को क्लिक करें।
— वेबसाइट ओपन होने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें।
— इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें।
— नया पेज खुलने पर उसमें अपना आधार और मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

कैसे कराएं रजिस्ट्रशन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं। इसके बाद New Farmer Registration विकल्प पर क्लिक करें। इसमें अपना आधार नंबर डाले। इसके बाद कैप्चा कोड डालकर राज्य का चुनाव करें। फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Narendra Modi Prime Minister Narendra Modi
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned