पीएम मोदी आज ईडीएफसी के 'न्यू भूपुर-नई खुर्जा' खंड का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में स्थित ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 351 किलोमीटर लंबे न्यू भूपुर-न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में स्थित ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 351 किलोमीटर लंबे न्यू भूपुर-न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन करेंगे, जहां एल्युमिनियम, डेयरी और टेक्सटाइल जैसे स्थानीय उद्योगों में उत्पादन के नए अवसर खोले जाएंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह ग्यारह बजे प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में भाग लेंगे और इस दौरान वह प्रयागराज में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) का भी उद्घाटन करेंगे।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित रहेंगे। ईडीएफसी के भूपुर-न्यू खुर्जा खंड का निर्माण 5,750 करोड़ रुपए की लागत से किया गया था। इस खंड से एल्यूमीनियम उद्योग (कानपुर देहात जिले का पुखरायां क्षेत्र), डेयरी उद्योग (औरैया जिला), कपड़ा उत्पादन/ब्लॉक प्रिंटिंग (इटावा जिला), कांच से बनने वाले पदार्थों से संबंधित उद्योग (फिरोजाबाद जिला), मिट्टी के बर्तनों के उत्पाद (बुलंदशहर जिले का खुर्जा क्षेत्र), हींग उत्पादन (हाथरस जिला) और ताला व हार्डवेयर उद्योग (अलीगढ़ जिला) जैसे स्थानीय उद्योगों के क्षेत्र में नए-नए अवसर पैदा होंगे।

इस खंड से कानपुर-दिल्ली मेन लाइन पर व्यस्तता भी कम होगी, जिससे भारतीय रेलवे और भी तेजी से अपना सफर पूरा कर पाएगी। अब रही बात प्रयागराज के अत्याधुनिक ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) की, तो यह ईडीएफसी के पूरे रूट के लिए एक कमांड सेंटर के तौर पर काम करेगा।

PM Narendra Modi
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned