PM Modi आज करेंगे तीन शहरों में corona टेस्टिंग लैब का उद्घाटन, ये होगा बड़ा फायदा

  • COVID-19 पर PM Narendra Modi देश को आज बड़ी सौगात देंगे
  • देश के तीन शहरों में टेस्टिंग लैब ( Testing Lab ) का PM Modi करेंगे उद्घाटन
  • हर दिन 10 हजार से ज्यादा सैंपल की होगी जांच, बाद में कई बीमारियों के लिए होगी टेस्टिंग

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) से जूझ रहा है। इस महामारी को रोकने और उसकी चेन को तोड़ने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन ( India Lokcodwn ) लागू है। हालांकि, एक जून से Unlock का आगाज हो चुका है, जिसके तहत देश को धीरे-धीरे दोबारा खोला जा रहा है। लेकिन, इस सबके बावजूद देश में कोरोना ( COVID-19 ) संक्रमितों का आंकड़ा लगाता बढ़ता जा रहा है। वहीं, इस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में लगातार टेस्टिंग ( Corona Test ) की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) देश को आज बड़ी सौगात देने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ( PM Modi ) देश के तीन शहरों में टेस्टिंग लैब ( corona Testing Lab ) का उद्घाटन करेंगे।

तीन टेस्टिंग लैब का उद्घाटन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) आज पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) के कोलाकाता ( Kolkata ), महाराष्ट्र ( Maharashtra ) की राजधानी मुंबई ( Mumbai ) और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के नोएडा ( Noida ) शहर में कोरोना लैब का उद्धाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि इन लैब के जरिए देश में कोरोना टेस्टिंग ( corona Test ) में और तेजी आएगी। इतना ही नहीं एक ओर जहां कोरोना महामारी की शुरुआती पहचान हो सकेगी, वह समय पर इलाज भी किया जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Modi ) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ( Video Conferencing ) के जरिए इन लैब का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ( Health Minister ) डॉक्टर हर्षवर्धन (Doctor Harsh Vardhan ), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamta Banerjee ), महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ( Uddhav Thackeray ) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) भी हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि शाम साढ़े चार बजे लैब का उद्घाटन किया जाएगा।

कई बीमारियों की होगी जांच

जानकारी के मुताबिक, इन तीन लैब में हर दिन तकरीबन 10 हजार से अधिक सैंपल की जांच की जाएगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इन लैब में स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने और टर्नअराउंड टाइम को कम करने में फायदा होगा। बताया जा रहा है कि तीनो लैब में अन्य बीमारियों की भी टेस्ट होंगी। कोविड-19 ( COVID-19 ) खत्म होने के बाद डेंगू, नीसेरिया,माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, एचआईवी, क्लैमाइडिया आदि जैसी महामारियों के लिए जांच होगी। इस लैब के तैयार होने से COVID-19 के प्रसार को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही समय रहते मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। यहां आपको बता दें कि मुंबई के राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में लैब की स्थापना की गई है। कोलकाता में राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान में इसकी स्थापनी की गई है। वहीं, नोएडा में राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान के टेस्टिंग लैब की स्थापनी की गई है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned