script

PM Narendra Modi शुक्रवार को रीवा में एशिया के सबसे बड़े solar plant का उद्घाटन करेंगे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 11:29:52 pm

Submitted by:

Mohit sharma

PM Narendra Modi मध्यप्रदेश के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र का उद्घाटन करेंगे
750 MW power generation की क्षमता का संयंत्र रीवा जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गुढ़ में है

PM Narendra Modi शुक्रवार को रीवा में एशिया के सबसे बड़े solar plant का उद्घाटन करेंगे

PM Narendra Modi शुक्रवार को रीवा में एशिया के सबसे बड़े solar plant का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) शुक्रवार सुबह मध्यप्रदेश के रीवा ( Rewa ) में एशिया के सबसे बड़े सौर संयंत्र ( Solar Project ) का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ( video conferencing ) के जरिए उद्घाटन करेंगे। संयंत्र की क्षमता 750 मेगावट बिजली उत्पादन ( 750 MW Solar Project ) की है। यह संयंत्र रीवा जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गुढ़ में 1590 एकड़ में फैला हुआ है। इसी साल जनवरी में 750 मेगावाट की क्षमता के साथ यहां बिजली उत्पादन शुरू हो गया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) से समय नहीं मिलने की वजह से इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था।

यह परियोजना रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड, एमपी ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड और भारत के सौर ऊर्जा निगम का एक संयुक्त उद्यम है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इस परियोजना में एक सौर पार्क के अंदर स्थित 500 हेक्टेयर भूमि पर 250-250 मेगावाट की तीन सौर उत्पादन इकाइयां शामिल हैं। यह परियोजना सालाना लगभग 15 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी।

रीवा परियोजना को भारत और विदेशों में इसकी ठोस परियोजना संरचना और नवाचारों के लिए जाना जाता है। नवाचार और उत्कृष्टता के लिए इसे वल्र्ड बैंक ग्रुप प्रेसिडेंट अवॉर्ड भी मिला है। इसे प्रधानमंत्री की ‘अ बुक ऑफ इनोवेशन : न्यू बिगनिंग्स’ पुस्तक में भी शामिल किया गया है।

‘India में अभी तक Corona का community transmission नहीं, 10 लाख जनसंख्या पर 15 मौतें’

v.png

Mizoram में फिर महसूस किए गए Earthquake के झटके, घरों से बाहर निकल कर भागे लोग

यह परियोजना राज्य के बाहर एक संस्थागत ग्राहक को आपूर्ति करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा परियोजना भी है। इस परियोजना से दिल्ली मेट्रो को कुल उत्पादन का 24 प्रतिशत, जबकि शेष 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों को आपूर्ति की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो