scriptराफेल पर राहुल गांधी ने दागे थे तीखे सवाल, अब फ्रांस ने फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर | Rahul Gandhi criticises Rafael deal, France gifts 32 Jaguar to India | Patrika News
विविध भारत

राफेल पर राहुल गांधी ने दागे थे तीखे सवाल, अब फ्रांस ने फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर पीएम मोदी पर गंभीर आरोप लगाए थे जिसके बाद फ्रांस सरकार ने भारत को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है।

Jul 21, 2018 / 08:17 pm

Chandra Prakash

Rafale deal

राफेल पर राहुल ने दागे थे तीखे सवाल, अब फ्रांस ने फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राफेल डील को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर गंभीर आरोप लगाए। राहुल ने लोकसभा में कहा कि राफेल लड़ाकू विमान के संबंध में फ्रांस से कोई गोपनीय समझौता नहीं है और प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री पर देश से झूठ बोल रहे हैं। अब खबर है कि भारत को फ्रांस 32 जगुआर और 2 मिराज फाइटर प्लेन देने जा रही है, वो भी बिल्कुल मुफ्त।

मुफ्त में मिलेंगे 32 जगुआर और 2 मिराज

एक अंग्रेजी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों के बाद अपनी गुडविल के लिए बड़ा फैसला किया। जिसके तहत भारतीय एयरफोर्स को 32 जगुआर और 2 मिराज-2000 फाइटर जेट देगी। हालांकि ये पुराने होंगे लेकिन भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता बढ़ेगी और सैकड़ों करोड़ रूपए भी बचेंगे।

यह भी पढ़ें

स्वामी का सनसनीखेज बयान, नमो को कराना चाहिए चेकअप, गले मिलकर जहर तो नहीं दिया

भारतीय वायुसेना को होगा बड़ा फायदा

अगर भारत सरकार फ्रांस के इस तोहफे को स्वीकार करता है तो भारतीय वायुसेना को आने वाले आठ सालों में बड़ा फायदा मिलेगा। क्योंकि भारत के पास पहले से 118 फाइटर जगुआर प्लेन है लेकिन पुराना होने की वजह से उसके स्पेयर पार्ट्स मिलना मुश्किल हो चुका है। ऐसे में एकसाथ 32 जगुआर मिलने से स्पेयर पार्ट्स की किल्लत खत्म हो जाएगी।

राहुल ने राफेल डील पर उठाए थे सवाल

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा, ‘मैंने व्यक्तिगत तौर पर फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है। उन्होंने मुझसे कहा कि ऐसा कोई भी गोपनीय समझौता दोनों देश के बीच नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कहना में कोई हिचक नहीं है और मैं ऐसा देश को बता सकता हूं।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ बोला है।

फ्रांस-भारत ने आरोपों को नकारा

राहुल ने कहा यूपीए सरकार में प्रति राफेल विमान की कीमत 520 करोड़ रुपए थी लेकिन जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ ‘जादुई’ शक्ति के साथ प्रति विमान इनकी कीमत 1600 करोड़ रुपए हो गई। हालांकि फ्रांस सरकार ने एक बयान जारी कर राहुल गांधी के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। वहीं पीएम मोदी ने भी अपने भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष पर जमकर हमला बोला।

Home / Miscellenous India / राफेल पर राहुल गांधी ने दागे थे तीखे सवाल, अब फ्रांस ने फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो