scriptCorona Vaccine के लिए Human Trial की तैयारी शुरू, ICMR से स्कूल टीचर को आया बुलावा | School teacher chiranjeet dhibar call from ICMR for Human trial corona Vaccine | Patrika News

Corona Vaccine के लिए Human Trial की तैयारी शुरू, ICMR से स्कूल टीचर को आया बुलावा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2020 06:21:08 pm

Coronavirus संकट के बीच Covid Vaccine को लेकर सामने आई बड़ी खबर
COVAXIN के Human Trial की तैयारियां हुईं तेज
West bengal के School Teach Chiranjeet dhibar को ICMR से आया बुलावा

ICMR call school teach chiranjeet for human trial

पश्चिम बंगाल के स्कूल टीचर को आईसीएमआर से आया ह्यूमन ट्रायल के लिए बुलावा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं 18 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस बीच हर किसी नजर कोरोना वैक्सीन पर टिकी हुई है। भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) ने 15 अगस्त तक COVAXIN लॉन्च करने की बात कही। हालांकि दवा के ह्यूमन ट्रायल ( Human Trial ) के बाद ही ये काम हो पाएगा।
जहां तक Human Trial की बात है इसका काम भी मंगलवार यानी 7 जुलाई से शुरू हो जाएगा। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान ने इसकी मंजूरी भी दे दी और इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। पश्चिम बंगाल के एक शिक्षक चिरंजीत ढीबर को इससे संबंधित आईसीएमआर की ओर से एक फोन पर ह्यूमन ट्रायल के लिए बुलावा भी आया है।
चिरंजीत को तैयार रहने को कहा
कोरोना वैक्सीन के लिए ह्यूमन ट्रायल शुरू होना है। हालांकि चिरंजीत को अभी ये नहीं बताया कि उन पर ट्रायल कौनसी तारीख को होगा, लेकिन उन्हें तैयार रहने को कहा गया है।
चिरंजीत का दावा है कि उनसे ICMR के भुवनेश्वर या पटना सेंटर पर टेस्ट किए जाने की बात कही गई है। चिरंजीत पश्चिम बंगाल के इस्ट बर्धवान से हैं।

अप्रैल में किया ICMR से अनुरोध
चिरंजीत के मुताबिक उन्होंने अप्रैल में ICMR से इस संबंध में अनुरोध किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि मैं वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ट्रायल से गुजरना चाहता हूं। इसके बाद ICMR के पटना सेंटर से रविवार को मेरे पास फोन आया और कहा गया कि जल्दी ही टेस्ट के लिए उनकी जरूरत होगी।
देश सेवा की कोशिश
चिरंजीत ने कहा कि ये ये मेरी मानव जाति और देश की सेवा के लिए एक कोशिश है। मैं मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हूं। इसको लेकर मुझे कोई तनाव नहीं है।
50 से ज्यादा लोगों ने जताई इच्छा
पश्चिम बंगाल से 50 से ज्यादा लोगों ने Human Trial के लिए इच्छा जताई थी। फिलहाल सिर्फ चिरंजीत के पास ही ICMR से बुलावा आया है।

उनके पिता का कहना है कि शुरू में तो हम डरे कि पता नहीं क्या नतीजा निकलेगा लेकिन अब ये देखते हुए कि इतना बड़ा काम किया जा रहा है तो सब सपोर्ट कर रहे हैं।
हर कोई करेगा बेटे की तारीफ
चिरंजीत के पिता का मानना है कि कोरोना का टीका मिल जाएगा और जो काम उनका बेटा कर रहा है, उसके लिए सब उसकी तारीफ करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो