Unlock 2.0: जुलाई से इन राज्यों में लागू नहीं होगा अनलॉक-2, जानें क्या है पीछे वजह

  • Coronavirus संकट के बीच 1 July से लागू होगा Unlock 2.0
  • इन राज्यों में अभी जारी रहेगा Lockdown, सरकार ने लिया बड़ा फैसला
  • 30 जून को देश में खत्म हो रहा है Unlock 1.0

नई दिल्ली। देशभर में लगातार कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) का खतरा बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े पांच लाख के करीब पहुंच गई है। दिल्ली-मुंबई समेत कई इलाकों में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से जिंदगी पूरी तरह थम गई थी।

इसे रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की और 30 जून तक के लिए अनलॉक-1 ( Unlock 1.0 ) लागू किया। अब 1 जुलाई से सरकार ने अनलॉक-2 ( Unlock 2.0 ) लगाने की तैयारी की है।

अनलॉक-2 के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि देश के कुछ राज्यों में अनलॉक-2 लागू नहीं होगा। कोरोना के बिगड़ते हालातों की वजह से यह फैसला लिया गया है।

फिर मुंबई को दहलाने की कोशिश, पाकिस्तान से आया धमकीभरा फोन, ताज समेत उड़ा देंगे तीन होटल

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच महाराष्ट्र में फिलहाल अनलॉक-2 लागू नहीं किया जाएगा। दरअसल उद्धव सरकार ने प्रदेश में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले महाराष्‍ट्र में हैं। यहां अब तक 1,69,883 लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 7610 लोग इस घातक वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। यही वजह है कि सरकार ने यहां पर अनलॉक-2 की प्रक्रिया को लागू ना करने का फैसला लिया है।

महाराष्‍ट्र में अनलॉक-2 की गाइडलाइंस लागू कर दी जाती हैं, तो हालात और बेकाबू हो सकते हैं।

तमिलनाडु में भी लागू नहीं होगा अनलॉक-2
देश के दक्षिण राज्य तमिलनाडु में भी अनलॉक-2 की प्रक्रिया लागू नहीं की जाएगी। दरअसल यहां पर भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश के चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, मदुरै, ग्रेटर चेन्नई और तिरुवल्लुवर जिलों में 5 जुलाई तक संपूर्ण लॉकडाउन रखा गया है।

प्रदेश में मौजूदा समय में 37,334 कोरोना के सक्रिय केस हैं। वहीं, कुल संक्रमितों की संख्‍या 86 के पार पहुंच चुकी है। ऐसे में तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के पलानीसामी ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्‍त कदम उठाए हैं। राज्‍य में फिलहाल अनलॉक-2 लागू नहीं होगा।

जून खत्म होने से पहले सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 31 जुलाई तक लागू रहेगा लॉकडाउन

इन दोनों राज्यों के अलावा भी कुछ राज्य हैं जहां कुछ जिलों में हालात बिगड़ने की वजह से अनलॉक-2 की प्रक्रिया को लागू नहीं किया जा रहा है। हालांकि इन कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों के अलावा अनलॉक-2 लागू रहेगा।

COVID-19 Coronavirus Pandemic
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned