scriptयोगी सरकार का बड़ा ऐलान, 15 जून से 32 लाख प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने की तैयारी | UP CM Yogi Declares To Give Employment to Migrant Workers from 15 June | Patrika News

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 15 जून से 32 लाख प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 02:07:55 pm

Submitted by:

Soma Roy

UP Migrant Workers will Get Employment : अनलॉक 1.0 की समीक्षा बैठक के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रोजगार को लेकर की चर्चा
उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों को केंद्र और राज्य सरकार के तहत चल रही योजनाओं के तहत मुहैया कराया जाएगा काम

mazdoor1.jpg

UP Migrant Workers will Get Employment

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ज्यादातर कामकाज ठप हो गए है। इससे सबसे ज्यादा असर प्रवासी श्रमिकों (Migrant Laborers) पर पड़ा है। उनके सामने आर्थिक समस्याएं खड़ी हो गई हैं। इन सब चीजों से छुटकारा दिलाने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने 15 जून से 32 लाख प्रवासी श्रमिकों को रोजगार (Employment) दिलाए जाने की बात कही है। उन्होंने श्रमिकों को निर्माण, उद्योग, कृषि व अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मुहैया कराने का ऐलान किया। ये बातें उन्होंने रविवार को अनलॉक 1.0 की समीक्षा बैठक के दौरान कहीं।
15 अगस्त के बाद से दोबारा खुल सकते हैं स्कूल, HRD मिनिस्टर ने दिए संकेत

नव निर्माण की जताई इच्छा
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि अनलॉक की शुरुआत के साथ ही एक्सप्रेसवे, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है। ऐसे में इन क्षेत्रों में रोजगार के भरपूर अवसर हैं। इनमें प्रवासी श्रमिकों को काम करने का मौका मिल सकता है। इससे उनकी मदद के साथ प्रदेश के नव निर्माण में भी सहयोग मिलेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की अन्य कई योजनाओं में भी रोजगार के अवसर हैं।
सबसे ज्यादा यूपी में लौटे कामगार
अपर मुख्य सचिव (गृह) के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा कामगार यूपी में लौटे हैं। दक्षिण के राज्यों से भी कामगार (wORKERS) लगातार वापस लौट रहे हैं। अभी तक दूसरे राज्यों से 1680 ट्रेनों से लगभग 22.81 लाख श्रमिकों के घर वापसी की व्यवस्था की गई है। जिनमें से 1629 ट्रेनों से 22.01 लाख लोग प्रदेश में पहुंच चुके हैं। इसके अलावा बसों, निजी वाहनों और दूसरे तरीकों से अब तक प्रदेश में करीब 32 लाख प्रवाीस मजदूर आ चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो