scriptनौसेना की ताकत में और इजाफा: अमेरिका ने भारत को सौंपे MH-60 R हेलिकॉप्टर, जानिए इनकी खासियत | US Navy Hands Over Two MH-60R Multi Role Helicopters To India | Patrika News

नौसेना की ताकत में और इजाफा: अमेरिका ने भारत को सौंपे MH-60 R हेलिकॉप्टर, जानिए इनकी खासियत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2021 02:36:08 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारतीय नौसेना की ताकत एक बार फिर बढ़ गई है। इंडियन नेवी के बेड़े में खास हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हुए हैं। अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को पहले दो एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स सौंपे हैं।

MH-60R Multi Role Helicopters

MH-60R Multi Role Helicopters

नई दिल्‍ली। भारतीय नौसेना की ताकत एक बार फिर बढ़ गई है। इंडियन नेवी के बेड़े में खास हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हुए हैं। अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को पहले दो एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स (MH-60 R Helicopter) सौंपे हैं। यह हेलीकॉप्‍टर्स 16 जुलाई को सैनडियागो में हुए समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को सौंपे गए। इससे भारतीय नौसेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा। ये हेलीकॉप्टर सभी मौसमों में काम करने की क्षमता रखते है।

भारतीय नौसेना को मिलेंगे 24 हेलीकॉप्टर
सैन डिएगो के नौसैन्य हवाई स्टेशन नॉर्थ आइलैंड में हुए एक समारोह में अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर हेलिकॉप्‍टर सौंप दिए हैं। इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजी सिंह संधू भी शामिल थे। संधू ने कहा कि हर मौसम में काम करने वाले मल्‍टी रोल हेलिकॉप्‍टर भारतीय नौसेना की ताकत को और बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत-अमेरिका की दोस्ती नयी ऊंचाइयां छू रही है।

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक और त्रिपुरा में भी बीजेपी आलाकमान कर रहा नेतृत्व बदलाव की तैयारी, दिल्ली दरबार में मंथन

 

20 बिलियन डॉलर से अधिक हुआ द्विपक्षीय रक्षा व्यापार
तरणजी सिंह संधू ने कहा कि पिछले कुछ सालों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार 20 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो गया है। रक्षा क्षेत्र के अलावा दोनों देशों के बीच डिफेंस प्लेटफार्मों के उत्पादन से लेकर विकास में भी एक साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इससे विदेशी निवेशकों के लिए भी रास्ते खुल गए है। इस प्रस्तावित बिक्री से भारत की सतह-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों की क्षमताएं बढ़ेंगी।

यह भी पढ़ेंः पंजाब कांग्रेस में कलहः कैप्टन की चिट्ठी का असर, हरीश रावत पहुंचे चंडीगढ़, अंतिम फैसले पर टिकी नजर

 

https://twitter.com/SandhuTaranjitS/status/1416130813536600064?ref_src=twsrc%5Etfw

एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स की खासियत
संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलिकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत-अमेरिका की दोस्ती नयी ऊंचाइयां छू रही है। भारतीय नौसेना विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है। इन सभी हैलिकॉप्‍टर की कुल कीमत 2.4 अरब डॉलर बताई जा रही है। इन हेलिकॉप्‍टर को विमानन की नई प्रौद्योगिकियों के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह आधुनिक उपकरणों से लैस है। अमेरिका में भारतीय क्रू के पहले बैच को ट्रेनिंग दी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो