scriptUS Navy Hands Over Two MH-60R Multi Role Helicopters To India | नौसेना की ताकत में और इजाफा: अमेरिका ने भारत को सौंपे MH-60 R हेलिकॉप्टर, जानिए इनकी खासियत | Patrika News

नौसेना की ताकत में और इजाफा: अमेरिका ने भारत को सौंपे MH-60 R हेलिकॉप्टर, जानिए इनकी खासियत

भारतीय नौसेना की ताकत एक बार फिर बढ़ गई है। इंडियन नेवी के बेड़े में खास हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हुए हैं। अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को पहले दो एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स सौंपे हैं।

नई दिल्ली

Published: July 17, 2021 02:36:08 pm

नई दिल्‍ली। भारतीय नौसेना की ताकत एक बार फिर बढ़ गई है। इंडियन नेवी के बेड़े में खास हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हुए हैं। अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को पहले दो एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स (MH-60 R Helicopter) सौंपे हैं। यह हेलीकॉप्‍टर्स 16 जुलाई को सैनडियागो में हुए समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को सौंपे गए। इससे भारतीय नौसेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा। ये हेलीकॉप्टर सभी मौसमों में काम करने की क्षमता रखते है।

MH-60R Multi Role Helicopters
MH-60R Multi Role Helicopters

भारतीय नौसेना को मिलेंगे 24 हेलीकॉप्टर
सैन डिएगो के नौसैन्य हवाई स्टेशन नॉर्थ आइलैंड में हुए एक समारोह में अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को औपचारिक तौर पर हेलिकॉप्‍टर सौंप दिए हैं। इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजी सिंह संधू भी शामिल थे। संधू ने कहा कि हर मौसम में काम करने वाले मल्‍टी रोल हेलिकॉप्‍टर भारतीय नौसेना की ताकत को और बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत-अमेरिका की दोस्ती नयी ऊंचाइयां छू रही है।

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक और त्रिपुरा में भी बीजेपी आलाकमान कर रहा नेतृत्व बदलाव की तैयारी, दिल्ली दरबार में मंथन

20 बिलियन डॉलर से अधिक हुआ द्विपक्षीय रक्षा व्यापार
तरणजी सिंह संधू ने कहा कि पिछले कुछ सालों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार 20 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो गया है। रक्षा क्षेत्र के अलावा दोनों देशों के बीच डिफेंस प्लेटफार्मों के उत्पादन से लेकर विकास में भी एक साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इससे विदेशी निवेशकों के लिए भी रास्ते खुल गए है। इस प्रस्तावित बिक्री से भारत की सतह-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों की क्षमताएं बढ़ेंगी।

यह भी पढ़ेंः पंजाब कांग्रेस में कलहः कैप्टन की चिट्ठी का असर, हरीश रावत पहुंचे चंडीगढ़, अंतिम फैसले पर टिकी नजर

एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स की खासियत
संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलिकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत-अमेरिका की दोस्ती नयी ऊंचाइयां छू रही है। भारतीय नौसेना विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है। इन सभी हैलिकॉप्‍टर की कुल कीमत 2.4 अरब डॉलर बताई जा रही है। इन हेलिकॉप्‍टर को विमानन की नई प्रौद्योगिकियों के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह आधुनिक उपकरणों से लैस है। अमेरिका में भारतीय क्रू के पहले बैच को ट्रेनिंग दी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहदुनिया की आखिरी रॉल्स रायल यूपी में, कंपनी ने भी लेने के लिए दिए ऑफर, 500 करोड विरासत के मालिक...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.