scriptEarthquake Alert App लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड, एडवांस में मिलेगी भूकंप की जानकारी | Uttarakhand first state in country to launched Earthquake Alert app | Patrika News

Earthquake Alert App लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड, एडवांस में मिलेगी भूकंप की जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2021 05:22:44 pm

Submitted by:

Dhirendra

Earthquake Alert App: उत्तराखंड भूकंप अलर्ट ऐप की मदद से लोगों को भूकंप की चेतावनी एडवांस में मिलेगी। इस ऐप के जरिए लोगों की लोकेशन प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

earthquake

Earthquake (file photo)

देहरादून। भूकंप से संभावित नुकसान को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने भूकंप अलर्ट ऐप ( Earthquake alert App ) लॉन्च किया है। उत्तराखंड भूकंप अलर्ट ऐप लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस ऐप की शुरुआत से जन सुरक्षा के काम में शासन और प्रशासन को मदद मिलेगी। इस ऐप की सहायता से भूकंप आने की चेतावनी लोगों को एडवांस में मिलेगी। इतना ही नहीं, भूकंप के दौरान ऐप के जरिए लोगों की लोकेशन प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और आईआईटी रूड़की के सौजन्य से बनाया गया है। भूकंप अलर्ट ( Earthquake Alert App ) के माध्यम से भूकंप से क्षतिग्रस्त संरचनाओं में फंसे होने पर सूचना दी जा सकती है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Article 370 and 35A: स्पेशल स्टेटस समाप्त होने के बाद कितना बदला स्थानीय प्रशासन का क्या रुख?

लोगों को जागरूक करने पर जोर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में उत्तराखण्ड भूकंप अलर्ट मोबाइल ऐप्लीकेशन ऐप का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील राज्य है। इस ऐप के बारे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की जरूरत है। उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग लघु फिल्म बनाकर ऐप के बारे में जरूरी जानकारी मुहैया कराने का काम करेगी।
सीएम धामी ने कहा कि जिन लोगों के पास एंड्राइड फोन नहीं हैं, उन्हें भी इसकी जानकारी समय से पहले मिल जाए इसको को लेकर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। यह ऐप भूकंप की पूर्व चेतावनी देने के लिए एक अच्छी पहल है। ऐप की लॉन्चिंग के अवसर पर आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरूगेशन, आईआईटी रूड़की के प्रो. कमल एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो