scriptWeather Forecast: पहाड़ों पर जारी हुआ रेड अलर्ट, बर्फीले तूफान से कई राज्यों में बढ़ेगी ठंड | Weather Forecast Red alert in Mount areas avalanche may increase Cold | Patrika News

Weather Forecast: पहाड़ों पर जारी हुआ रेड अलर्ट, बर्फीले तूफान से कई राज्यों में बढ़ेगी ठंड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2020 12:21:13 pm

Weather Forecast जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान का कहर
Delhi NCR समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में शून्य से नीचे पहुंचा पारा

Weather Update

बर्फीले तूफान से बढ़ेगी कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली। देशभर में अब मौसम ( Weather Forecast ) काफी बदल चुका है। मकर संक्रांति ( Makar Sankaranti ) के चलते अब हवाएं उत्तरायण की ओर चलना शुरू हो जाएंगी। माना जाता है इसके बाद सर्दी का असर कम होने लगता है। लेकिन भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो सर्दी से फिलहाल उत्तर भारत में निजात मिलती नहीं दिख रही है।
मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी ( Snowfall ) और देश के कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो रहा है। इससे उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड ( Cold wind ) पड़ेगी।
रुक जाएगी निर्भया के दोषियों की फांसी! मुकेश ने तिहाड़ जेल से उठाया ऐसा कदम

https://twitter.com/ANI/status/1217233672291487744?ref_src=twsrc%5Etfw
पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू-कश्मीर,लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है, जिसका असर मैदानी इलाकों में पड़ा है और यही वजह है कि दिल्ली में धूप निकलने के बावजूद हवा में सर्दी है।
मौसम का जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में भी उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी जबकि मध्य प्रदेश, असम और अरुणाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।
https://twitter.com/ANI/status/1217243331903684619?ref_src=twsrc%5Etfw
सुप्रीम कोर्ट से याचिका खारिज होने के बाद विनय ने पिता से कही ये बड़ी बात, फिर जेलर के भी उड़े होश

18 ट्रेनें लेट चल रही हैं
इसके साथ ही जबकि उत्तर भारत में अगले दो से तीन दिन कोहरे का कहर झेलना पड़ सकता है। हालांकि इसके चलते अब तक 18 ट्रेनें लेट चल रही हैं।
घाटी में रेड अलर्ट
IMD के मुताबिक, दिल्ली हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं अगले 24 घंटों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हिमपात की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में बर्फीले तूफान की भी आशंका बनी हुई है यही वजह है कि यहां पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।
तेज हवाएं बढ़ाएंगी मुश्किल
उत्तर भारत के कई इलाकों में अगले 48 घंटे में तेज हवाएं लोगों की मुश्किल बढ़ाएंगी। 16-17 जनवरी को भी हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान दिल्ली में 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने का अनुमान है।
हिमाचल के 8 जिलों में शून्य से नीचे पारा
पहाड़ों पर इस वक्त व्हाई अटैक हो रहा है। बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। आठ जिलों में हालात ये हैं कि पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है।
इन राज्यों में बारिश के साथ बढ़ेगी सर्दी
उधर..पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तर राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ कुछ जगहों पर ओले गिर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो