Weather Forecast: पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी, उत्तर भारत में और लुढ़केगा पारा

  • Weather Forecast देश के अधिकांश इलाकों में जारी सर्दी का सितम
  • पहाड़ी राज्यों में एक बार फिर मौसम बिगड़ने के आसार
  • हिमाचल से लेकर उत्तराखंड तक आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्ली। देश के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर मौसम ( Weather forecast ) करवट लेने के आसार बने हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले स्थानों पर अगले दो दिन तक बारिश ( Rainfall ) और बर्फबारी ( Snowfall ) मौसम को और सर्द बनाएगी। मौसम खराब होने की आशंका के बीच विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

पहाड़ों पर बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों पर देखने को मिलेगा। यही वजह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिलेगी।

अभिनेता सोनू सूद की बढ़ी मुश्किल, कोर्ट ने खारिज की बीएमसी के नोटिस के खिलाफ दायक की गई याचिका

koo.jpg

तीन दिन बिगड़ेगा मौसम
हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से मौसम बिगड़ने के आसार बने हुए हैं। प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 22 जनवरी को बर्फबारी का अलर्ट है। वहीं मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में 23 और 24 जनवरी को बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

23 जनवरी को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में अंधड़ और बिजली गरजने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 25 जनवरी से पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना है।

उत्तराखंड 5 जिलों में अलर्ट
उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाली 23 जनवरी से प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी के आसार हैं। यही नहीं मौसम विभाग ने उच्च हिमालयी इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना जताई है। खासतौर पर चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और देहरादून जिले के मसूरी में बर्फ पड़ने की संभावनाएं हैं।

kuf.jpg

घाटी में बर्फबारी के आसार
मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम से वादी में फिर से बर्फबारी की संभावना जताई है। वादी के अधिकांश स्थानों पर तापमान जमाव बिदु से नीचे रहने के चलते डल झील समेत तमाम जलस्त्रोत व पानी के नल जमे रहे। पहलगाम न्यूनतम तापमान -9.3 डिग्री के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -7.0 डिग्री रहा। गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान -7.8, काजीगुंड में -8.8, कुकरनाग में -6.9, कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान -5.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

गणतंत्र दिवस पर ये काम करना पड़ सकता है महंगा, केंद्र सरकार ने राज्यों को जारी की है सख्त एडवाइजरी

उत्तर भारत में बढ़ेगा सर्दी का सितम
उत्‍तर भारत सर्दी एक बार फिर अपने पैर पसारने वाली है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं और ठंड का ऐहसास हो रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक ठंड अभी कुछ दिन और इसी तरह से परेशान करेगी। दिल्ली में अगले दो दिनों में पारा और नीचे जाएगा, जिससे ठंड और परेशान करेगी। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्‍तरी पहाड़ी राज्‍यों में अगले कुछ दिन भारी बर्फबारी और बारिश के भी आसार हैं।

राजस्थान में ठंड से राहत
राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में इन दिनों कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिल रही है। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को ठिठुरन कम महसूस हो रही है। बीते चौबीस घंटे में 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ चुरू राज्य का सबसे सर्द रहा।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned