Weather Update: उत्तर भारत में जारी सर्दी का सितम, अगले 24 घंटे में पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

  • Weather Update देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदलेगा करवट
  • पहाड़ों पर अगले 24 घंटों में बर्फबारी का अलर्ट, मैदानी इलाकों में लुढ़केगा पारा
  • दिल्ली समेत कुछ राज्यों में बारिश की संभावना

नई दिल्ली। देशभर में एक बार फिर मौसम का मिजाज ( weather update ) करवट लेने वाला है। पहाड़ी राज्यों खास तौर पर जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir )में अगले 24 घंटे में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक 22 से 26 जनवरी के बीच घाटी के कई इलाकों में हिमपात के साथ मध्यम बारिश के आसार बने हुए है। इससे मैदानी इलाकों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

आपको बता दें कि घाटी के कई क्षेत्रो में पिछले कुछ दिनों से तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। वहीं हिमालयीन क्षेत्रों से चल रही बर्फीली हवाओं के चलते उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है। राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में घने कोहरे ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

देश में लगाई जा रही दोनों वैक्सीनों के अलग-अलग हैं निमय, जानिए क्यों कोवैक्सीन के लिए भरना पड़ता है कंसेंट फॉर्म

jr.jpg

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों तक देश के उत्‍तरी राज्‍यों में ठंड के साथ ही कोहरा पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। देश के पूर्वी और पश्चिमी अंचलों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने दो दिनों के दरम्यान कई हिस्सों में कहीं घना तो कहीं बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार जताए हैं।

गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍सों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली और चंडीगढ़ में अगले दो दिनों तक हल्‍का से घना कोहरा रहने का अनुमान है।

मौसम फिर बदलेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक 22 से 24 जनवरी के बीच देश के उत्तर पश्चिमी राज्यों में बादलों का डेरा रहेगा। कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। ऐसा नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा।

मौसम विभाग के अनुसार कश्मीर घाटी और लद्दाख में 22 जनवरी से फिर हिमपात होने का अनुमान है, लेकिन इससे पहले यहां बुधवार को न्यूनतम तापमान जीरो से कई डिग्री नीचे चला गया है।

26 जनवरी तक जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में बारिश के साथ ही बर्फबारी भी संभावना है।

पूर्वोत्तर राज्यों में अगले तीन दिन बना रहेगा कोहरा
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक अगले तीन पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम करवट लेगा। 22 से 24 जनवरी तक उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों असम, मेघालय, नगालैंड, माणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है।

बंगाल में टीएमसी नेता के बिगड़े बोल- बीजेपी के नेताओं के लिए कह दी इनती बड़ी बात

इन राज्यों में बारिश के आसार
जनवरी में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। इनमें हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजधानी दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब प्रमुख रूप से शामिल है। यहां 24 जनवरी यानी रविवार तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं।

weather update rainfall alert IMD alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned