scriptमौसम विभाग का अलर्टः देश के 12 राज्यों में 4 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार | Weather Update: Heavy Rainfall alert in 12 state till 4th october | Patrika News

मौसम विभाग का अलर्टः देश के 12 राज्यों में 4 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2019 08:18:32 am

Weather Update देशभर में बढ़ी मानसून की रफ्तार
मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ों पर बरस रही आफत
4 अक्टूबर तक देश के एक दर्जन राज्यों में होगी भारी बारिश

insat-3dr1750_100119090825.jpg
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में अब मानसून आखिरी पड़ाव से गुजर रहा है बावजूद इसके कई राज्यों में हाहाकार मचा हुआ है। यूपी, बिहार के साथ-साथ देश के पूर्वोत्तर इलाकों और पहाड़ों पर हालात बदतर होते जा रहे हैं। मानसून ने अचानक रफ्तार पकड़ ली है।
पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर मंगलवार को भारी वर्षा हुई। । मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे अनुमान लगाया कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और नागालैंड के कुछ क्षेत्रों में भी पूरे दिन मूसलधार बारिश होगी।
कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के साथ हुआ बड़ा हादसा, नवरात्र में कर रहे थे ये काम

31.jpg

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान
आईएमडी ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में बताया, ‘मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात रीजन, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के लिए भी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। यहां आंधी तूफान की भी आशंका जताई गई है।

लक्षद्वीप और मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के लिए भी मौसम तूफानी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को इन क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है।
झारखंड में बारिश का कहर जारी है। रांची और कुछ अन्य जिलों में जहां लोगों को बारिश से थोड़ी राहत मिली वहीं संताल परगना में मूसलाधार बारिश ने खूब तबाही मचाई।

monsoon.jpg
पाकिस्तान से तनाव के बीच इस देश ने पानी के रास्ते कर दिया हमला, 2000 मछुआरों को खदेड़ते हुए दिखाया दुस्साहस
4 अक्टूबर 12 राज्यों में मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक अक्टूबर का पहला सप्ताह भी मानसून के नाम रहेगा। देश के 12 राज्यों में अच्छी बारिश के संकते हैं।

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश के मुताबिक देश को 36 हिस्सों में बांटा है।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिन तक यानी 4 अक्टूबर तक इनमें से 12 हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी है।

ये इलाके हैं – अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, मुंबई, प. बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी, कराईकल, कर्नाटक और केरल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो