scriptWeather Update: पूर्वोत्तर समेत 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में गर्मी से राहत | Weather Update Heavy rainfall monsoon alert in 12 state next 24 hours | Patrika News
विविध भारत

Weather Update: पूर्वोत्तर समेत 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में गर्मी से राहत

Weather Forecast देश के 12 से ज्यादा राज्यों में Rainfall alert
पूर्वोत्तर के त्रिपुरा, असम, मेघालय और मिजोरम में बरसेंगे बदरा
Delhi-NCR में भी Heavy Wind के साथ हल्की बारिश के आसार

नई दिल्लीMay 29, 2020 / 02:59 pm

धीरज शर्मा

Weather Update rainfall alert

देश के 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में प्रचंड गर्मी ( Heat Wave ) के बीच गुरुवार को हुई बारिश और तेज हवाओं ने मौसम का मिजाज ( weather update ) बदल दिया है। खास तौर पर उत्तर भारत ( North India ) के अधिकांश इलाकों में तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो अभी मौसम ऐसे ही करवट बदलेगा। शुक्रवार को भी कई इलाकों में बारिश ( Rain ) के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर समेत देश के 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है।
इसके साथ ही जून शुरू होते ही मानसून ( Monsoon ) भी अपनी आमद दर्ज करवा देगा। वहीं दिल्ली-एनसीआर ( Delhi- NCR ) समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में इस वक्त भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से लोगों ने राहत की सांस ली है। यहां बारिश और बादलों की लुका-छिपी ने गर्मी के प्रकोप को काफी कम किया है। मौसम विभाग की मानें तो अभी दो-तीन दिन मौसम सुहावना बना रहेगा।
टिड्डियों के हमले के चलते केंद्र ने 16 राज्यों को जारी की चेतावनी, हाई अलर्ट पर सरकारें

barish.jpg
हल्की बारिश से ही बदला मौसम
उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में गुरुवार को हुई हल्की बारिश ने ही मौसम में खासा बदलाव ला दिया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब दिल्ली और आस-पास सटे राज्यों में सूरज ने अपनी तपिश को थोड़ा कम किया है।
9 से ज्यादा राज्यों में अगले 24 घंटे में आंधी के आसार
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में बिहार, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, हरियाणा , दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत 9 से ज्यादा राज्यों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने के आसार बने हुए हैं। इसके साथ ही कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी होने की संभावना है।
69998362.jpg
लॉकडाउन-4 के बीच कुछ राज्यों ने बढ़ाई ढील, तो कहीं पर बढ़ी पाबंदियां

दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और उससे सजे राज्यों यानी एनसीआर में शुक्रवार को बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं छिट-पुट बूंदा बांदी भी हो सकती है। वहीं गुरुवार को मौसम में आए बदलाव के बाद दिल्ली में पारा लुढ़का है। दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापामन 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि बुधवार को 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिन तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

बंगाल में बारिश और तेज हवाओं का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाओं के चलने के आसार हैं। बारिश का ये सिलसिला 31 मई तक जारी रह सकता है।
मानसून के दस्तक की तैयारी
मौसम के बदले मिजाज के बीच मानसून के दस्तक की भी तैयारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवात की स्थिति बनने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून जल्द दस्तक दे सकता है। केरल में इसके 1 जून तक आने के आसार बनते दिख रहे हैं।
पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश के आसार
देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भी जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं। त्रिपुरा, मिजोरम, असम और मेघालय में अगले 24 घंटे में जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं।
इसके साथ ही पहाड़ों पर भी आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है। आपको बता दें कि गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में जोरदार बारिश ने आमद दर्ज करवाई।

Home / Miscellenous India / Weather Update: पूर्वोत्तर समेत 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में गर्मी से राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो