Weather Update: उत्तर भारत में लुढ़का पारा, अगले 4 दिन तक दिल्ली में चलेगी शीतलहर

  • Weather Update देशभर के ज्यादातर राज्यों में बढ़ा सर्दी का सितम
  • उत्तर भारत के में एक बार फिर लुढ़का न्यूतम पारा
  • राजधानी दिल्ली में अगले 4 दिन तक शीतलहर बढ़ा सकती है मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर राज्यों में सर्दी का सितम जारी है। मौसम के मिजाज ( weather update ) में लगातार ठंड में इजाफा हो रहा है। खास तौर पर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ रही है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में बर्फीली हवाएं चल रही हैं और दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिनों में शीतलहर ( Cold Waves ) चलने का पूर्वानुमान है।

इस दौरान न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना बनी हुई है।

कोरोना के नए खतरे के बीच सीएम येदियुरप्पा का बड़ा बयान, बोले- प्रदेश में एक शख्स मिला पॉजिटिव, एयरपोर्ट पर रखी जा रही कड़ी निगरानी

opoyi_.jpg

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बीते 24 घंटों में तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी गई। वहीं, विभाग ने चेतावनी दी है कि राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) के कुछ इलाकों में बुधवार और गुरुवार को गंभीर शीतलहर चल सकती है। ये दौर शुक्रवार और शनिवार को भी जारी रहने की आशंका है।

राष्ट्रीय राजधानी में अगले चार दिनों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी के सोनभद्र जिले का चुर्क 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया।

इन राज्यों में शीतलहर के बीच कोहरा बढ़ा सकता है मुश्किल
आईएमडी के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर चल सकती है। जबकि बिहार में अगले दो दिन और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ठिठुरन बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही विभाग ने गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में सामान्य से लेकर घने कोहरे के आसार जताए है।

13_12_.jpg

घाटी में बर्फबारी के आसार
कश्मीर घाटी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान के जमाव बिंदू से नीचे रहने के चलते कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा। मौसम कार्यालय ने कहा है कि हफ्ते के आखिर तक मौसम शुष्क और ठंडा रहेगा और इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बर्फबारी होने का अनुमान है।

कश्मीर में 40 दिन तक पड़ने वाली कड़ाके की ठंड के दौर यानी 'चिल्लई कलां' के दूसरे दिन भी घाटी में मौसम शुष्क रहा। चिल्लई कलां के दौरान बर्फबारी होने की बहुत अधिक संभावना रहती है।

जम्मू-कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात के शून्य से चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया है।

इन इलाकों में बारिश की संभावना
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक देश के दक्षिण राज्य तमिलनाडु और केरल में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके अलावा गुरुवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पहुंचेगा। इस विक्षोभ के चलते जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में आंशिक बादल छाने और हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

वैक्सीन आने से पहले ब्रिटेन समेत इन पांच देशों में भी कोरोना के नए प्रकार की पुष्टि, जानिए इससे जुड़ी पांच बड़ी बातें

यहां भी जारी रहेगा सर्दी का सितम
मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के आंतरिक इलाकों में कहीं-कहीं शीतलहर के हालात बने रहेंगे।

weather update Weather forecast rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned