Weather Update: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी, उत्तर भारत में अगले पांच दिन और बढ़ेगी ठंड

  • Weather Update: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड
  • आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत के कई इलाकों में अगले पांच दिन में और चमकेगी ठंड
  • दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री हुआ कम

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) सर्द हो चला है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले हफ्ते में उत्तर भारत में ठंड में और इजाफा होगा।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अच्छी बर्फबारी ( Snowfall ) हुई है। इसके चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में दिन और रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। वहीं तेज हवाओं ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण से भी थोड़ी राहत दी है।

मिशन बंगाल पर आदिवासी के घर भोजन करेंगे अमित शाह, चुनाव से पहले खास रही ये रणनीति

केलांग में -5 तक पहुंचा पारा
हिमालच प्रदेश में हिमपात का दौर जारी है। यहां सड़कों पर बर्फ जमने लगी है। खास तौर पर केलांग में पारा -5 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं लाहुल स्पिति में हुई बर्फबारी ने भी मौसम को सर्द बना दिया है।

लाहुल की चोटियों सहित बारालाचा दर्रे पर भी बर्फबारी हुई है। प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। एक-दो स्थानों को छोड़ बाकी सभी स्थानों पर तापमान में गिरावट आई है।

उत्‍तराखंड में मौसम करवट ले रहा है। केदारनाथ धाम में हाल में हुए हिमपात के बाद मैदान इलाकों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दून समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ने लगी है।

केदारनाथ समेत अन्य धामों में हल्के बादलों के बीच बर्फबारी व बूंदाबादी हुई। जिससे तापमान में खासी गिरावट आ गई। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई।

दरअसल उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मौसम करवट बदल रहा है, जिसका असर कई इलाकों में देखने को मिल रहा है।

उत्तर भारत में और चमकेगी ठंड
पहाड़ों की बर्फबारी के चलते उत्तर भारत के इलाकों में ठंड और चमकेगी। दिल्ली में बुधवार का न्यूनतम पारा 10.6 डिग्री रहा। जो सामान्य से चार डिग्री कम था।

यूपी समेत इन राज्यों में और लुढ़केगा पारा
वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में अगले कुछ दिनों में पारा और लुढ़केगा।
राजस्थान के कई इलाकों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री दर्ज किया गया है। पर्टयन स्थल माउंट आबू में रात का तापमान 4 डिग्री तक पहुंच गया है। प्रदेश में सबसे कम तापमान यहीं पर दर्ज किया गया है।

कोर्ट में आसान हो सकती है डोनाल्ड ट्रंप की राह, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

अगले पांच दिन ठंड में होगा इजाफा
IMD के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव मुताबिक अगले चार से पांच दिन तक यह स्थिति बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले चार से पांच साल के मुकाबले सबसे ठंडा रहने वाला है।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned