Weather Update: उत्तर भारत में ठंड ने दी दस्तक, गिरा दिन का तापमान

  • Weather Update उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्द हवाओं के साथ ठंड का आगाज
  • पहाड़ों पर हुई हल्की बर्फबारी ने बदला मौसम
  • राजधानी दिल्ली में सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) अब करवट ले रहा है। मानसून ने कई राज्यों से बिदाई ले ली है। इसके साथ ही ठंड ने भी अपनी दस्तक दे दी है। हालांकि अभी सर्दियों को आगाज भर हुआ और इसका ज्यादातर असर उत्तर भारत के इलाकों में देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक देश के उत्तरी भागों में सर्द हवाएं शुरू हो चुकी है, 15 अक्टूबर को बाद इनका ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक देश के उत्तरी क्षेत्रों में सुबह और शाम का मौसम अब हल्का सर्द होने लगा है। इसके अलावा मध्य भारतीय इलाकों में भी समय से पहले ठंडी हवाओं ने दस्तक दे दी है। विभाग के मुताबिक इस बार ज्यादा कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

कोरोना संकट के बीच प्रदूषण बढ़़ा सकता है मुश्किल, दोगुना हो सकता है कोविड-19 से मौत का आंकड़ा

thandl.jpg

अक्टूबर का महीना शुरू होते ही हल्की हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। सुबह और रात में तापमान में भी गिरावट दर्ज होने लगी है। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में हल्की सर् हवाएं चल रही है। यही नहीं दिन में भी तीखी धूप का अहसास अब कम होने लगा है यानी दिन भी कम गर्म हो रहे हैं।

बढ़ रहा उच्च दबाव
मौसम में बदलाव का बड़ा कारण उच्च दबाव का बढ़ना है। मौसम वैज्ञानिक जीपी शर्मा के मुताबिक निम्न दवाब वाले उत्तरी क्षेत्रों में अब उच्च दबाव की वजह से हवाओं की रफ्तार बढ़ी हैं। यही वजह है कि हवाओं में नमी जा चुकी है या फिर कुछ इलाकों में काफी कम है। इसके साथ अब शुष्क हवाएं चलने लगी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 15 अक्टूबर से इसमें और बदलाव देखने को मिलेगा।

इन इलाकों में शुरू हुआ सर्दी का अहसास
आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में सर्दियों का अहसास शुरू हो गया है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली में अब सुबह और रात को हल्की सर्द हवाएं चलने लगी हैं।

कोरोना वायरस से बचाएगी खास तरह की टी शर्ट और लोशन, आईआईटी दिल्ली ने तैयार की एंटीवायरल किट, जानें कैसे करती है काम

7-jpg.jpg

पहाड़ी इलाकों में भी बदला मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत सर्दियों की वजह पहाड़ों पर शुरू हुई हल्की बर्फबारी भी है। सितंबर के अंतिम दिनों में जम्मू-कश्मीर में लगातार दो तीन दिन हुई हल्की बर्फबारी ने मौसम को सर्द बना दिया।
इसके अलावा उत्तराखंड से आठ किमी दूर वासुकी ताल में भी बर्फबारी ने उत्तर भारत में सर्द हवाओं को प्रोत्साहित किया। यहां सीजन की पहली बर्फबारी के साथ ही ठंडी हवाओं ने भी दस्तक दे डाली।

दिल्ली गिरा तापमान
दिल्ली में सर्द हवाओं के बीच तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। 2 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस यानी सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। 27-28 सितंबर तक 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई थी जब न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और 22.2 डिग्री सेल्सियस था।

weather update Weather forecast IMD alert
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned