scriptक्या है वंदे भारत मिशन, एयर इंडिया कैसे लाएगी 2 लाख भारतीयों को घर, जानें डिटेल्स | What Is Vande Bharat Mission, How Air India Will Bring 2 Lakh Indians | Patrika News

क्या है वंदे भारत मिशन, एयर इंडिया कैसे लाएगी 2 लाख भारतीयों को घर, जानें डिटेल्स

Published: May 07, 2020 01:11:39 pm

Submitted by:

Soma Roy

Vande Bharat Mission : कोरोना महामारी के बीच सरकार ने विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए चलाया सबसे बड़ा मिशन
प्रतिबंध की धमकी मिलने के बाद सबसे पहले खाड़ी देशों के लोगों को लाया जाएगा घर

flight1.jpg
नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते लंबे समय से कई भारतीय विदेशों में फंसे हुए हैं। लॉकडाउन की वजह से उनकी वतन वापसी की राह में ताले लग गए थे, लेकिन सरकार के वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) से उनके दिल में उम्मीद जगी है। यह मिशन आज से शुरू हो गया है। भारतीयों को वापस लाने की जिम्मेदार एयर इंडिया को सौंपी गई है। इसके तहत करीब 1 लाख 93 हजार नागरिकों की घर वापसी होगी। वहीं अमेरिका में फंसे भारतीयों का वापस लाने का काम 9 मई से शुरू होगा।
क्या है वंदे भारत मिशन?
विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ‘वंदे भारत मिशन (Mission Vande Bharat) शुरू किया गया है। इससे अब तक का सबसे बड़ा मिशन बताया जा रहा है। मिशन के तहत 64 उड़ानों और नौसेना के जंगी जहाजों से भारतीय अपने घर लौटेंगे। खाड़ी देशों के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, बांग्लादेश, मलेशिया, सिंगापुर और फिलीपींस से भी भारतीयों को लाया जाएगा।
शुरू होंगी कॉमर्शियल फ्लाइट्स
वाशिंगटन में भारतीय दूतावास की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में एयर इंडिया 9 से 15 मई तक कॉमर्शियल फ्लाइट सेवा शुरू करेगी। ये भारत और अमेरिका के कई शहरों के बीच चलेंगी। इस दौरान वापस आने वाले यात्रियों को ही अपना पूरा किराया देना होगा। वतन वापसी के बाद पहले उनका मेडिकल टेस्ट होगा।
सबसे पहले खाड़ी देशों की होगी वापसी
यूं तो सभी देशों में फंसे नागरिकों को स्वदेश लाया जाएगा, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों ने दूसरे देशों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। इसलिए सबसे पहले खाड़ी देशों में फंसे भारतीयों का वापस लाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो