दुनिया की 10 फीसदी आबादी संक्रमित होने का अनुमान, बिगड़ सकते हैं हालातः WHO

  • डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया में संभवता हर 10 में से एक व्यक्ति हो चुका है कोरोना वायरस संक्रमित।
  • World Health Organization में आपात स्थिति के प्रमुख माइकल रयान ने कहा कि आने वाले वक्त में बिगड़ सकते हैं हालात।
  • आंकड़ों के मुताबिक 3.5 करोड़ जबकि अनुमान के मुताबिक 76 करोड़ से ज्यादा लोग बन चुके हैं शिकार।

नई दिल्ली। दुनिया भर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) के मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को बड़ा खुलासा करते हुए इस महामारी को लेकर चिंता बढ़ा दी है। WHO में आपात स्थिति के प्रमुख ने सोमवार को अपने "सबसे अच्छे अनुमान" के हिसाब से संकेत दिया कि दुनिया भर में 10 लोगों में से लगभग 1 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है। इसका मतलब अब तक सामने आए कोरोना वायरस के कुल केसों से 20 गुना ज्यादा इससे संक्रमित हो चुके हैं और उन्होंने आने वाले वक्त में हालात और मुश्किल होने की चेतावनी दी।

जुलाई 2021 तक भी COVID-19 Vaccine पूरे देश को नहीं मिल पाएगी! स्वास्थ्य मंत्री की घोषणा का है यह मतलब

कोविड-19 को लेकर आयोजित डब्ल्यूएचओ के 34-सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड के विशेष सत्र के लिए बोलते हुए डॉ. माइकल रायन ने कहा कि यह आंकड़े शहरी से ग्रामीण और विभिन्न समूहों के बीच भिन्न होते हैं, लेकिन अंततः इसका मतलब है कि "दुनिया की विशाल आबादी जोखिम में है"। उन्होंने कहा कि महामारी का विकास जारी रहेगा, लेकिन इसको फैलने से रोकने और जान बचाने के लिए उपकरण मौजूद हैं।

रायन ने कहा, "कई मौतों को टाल दिया गया है और कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।" रायन ने आगे कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया को कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, यूरोप और पूर्वी भूमध्यसागर में मौतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जबकि अफ्रीका और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में स्थिति "अधिक सकारात्मक थी।"

coronavirus_in_washington_dc.jpg

डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल और इसके वित्तपोषण का अधिकांश हिस्सा प्रदान करने वाले सदस्य देशों के उपस्थित लोगों से रेयान ने कहा, "हमारे मौजूदा सबसे अच्छे अनुमान हमें बताते हैं कि वैश्विक आबादी का करीब 10 प्रतिशत हिस्सा इस वायरस से संक्रमित हो चुका है।"

कोरोना के खिलाफ भारत को मिली अच्छी खबर, लगातार 13वें दिन भी देश ने कर दिया कमाल

यह अनुमान बताता है कि वर्तमान विश्व जनसंख्या 7.60 अरब के आधार पर दुनिया के 76 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। और यह आंकड़ा WHO और जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय दोनों द्वारा लंबे समय तक पुष्टि किए गए मामलों की संख्या से काफी ज्यादा है, क्योंकि इनके मुताबिक अब दुनिया भर में कोरोना के मामले 3.50 करोड़ से ज्यादा हैं।

बता दें कि विशेषज्ञ लंबे समय से कहते आए हैं कि पुष्टि किए गए मामलों की संख्या सही आंकड़े को के मुकाबले बहुत कम है। रायन ने चेतावनी दी कि दुनिया अब मुश्किल दौर में जा रही है। बीमारी लगातार फैलती जा रही है। यह दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ रही है।

Coronavirus Pandemic
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned