scriptपृथ्वी के करीब आ रहा है ये बड़ा क्षुद्रग्रह, स्टेरॉयड के हर गतिविधि पर NASA की नजर | A Big Asteroid 2019 UG11 is coming closer to Earth, NASA's eye on every activity of steroid | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

पृथ्वी के करीब आ रहा है ये बड़ा क्षुद्रग्रह, स्टेरॉयड के हर गतिविधि पर NASA की नजर

NASA ने दस दिन पहले 21 अक्टूबर को इस क्षुद्रग्र का पता लगाया था
यह क्षुद्रग्रह 17 मीटर लंबा है, जो तेजी के साथ पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है

नई दिल्लीOct 31, 2019 / 10:53 pm

Anil Kumar

asteroid.jpeg

वाशिंगटन। अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने दस दिन पहले 21 अक्टूबर को एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) का पता लगाया था, जिसका नाम 2019 UG11 रखा गया था। यह क्षुद्रग्रह 17 मीटर लंबा है, जो तेजी के साथ पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है।

अब यह क्षुद्रग्रह 1 नवंबर को पृथ्वी के बेहद करीब से गुजर जाएगा। नासा ने कहा है कि 10.1 किलोमीटर प्रति सेकंड या 36,360 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है। यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से 0.5 चंद्र दूरी (lunar distances) गुजरेगा।

पृथ्वी से टकरा सकता है यह बड़ा क्षुद्रग्रह, स्ट्रेरॉयड के हर गतविधि पर वैज्ञानिकों की नजर

बता दें कि एक LD पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की औसत दूरी यानी कि 384,400 किमी है। इसका मतलब है कि 29 अक्टूबर को क्षुद्रग्रह 2019 UG11 पृथ्वी के 192,000 किलोमीटर के करीब आ गया है। फिलहाल नासा इसपर पूरी तरह से नजर बनाए हुए है और क्षुद्र ग्रह की हर हरकत पर नजर रखे हुए है।

2013 में भी कुछ ऐसा ही क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरा था

बता दें कि 2013 में एक क्षुद्रग्रह चेल्याबिंस्क (Chelyabinsk) पृथ्वी के करीब से गुजरा था। उस दौरान रूस के चेल्याबिंस्क में एक 20 मीटर उल्का विस्फोट हो गया था, जिसके कारण रूस में कई लोगों के घरों की खिड़कियां टूट गई थी और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

नए शोध में बड़ा खुलासा, करोड़ों साल पहले पृथ्वी पर हुआ था सामूहिक विनाश

उसके बाद से विशेषज्ञों ने यह उम्मीद नहीं की थी कि ऐसी कोई घटना होगी, और फिर भविष्य में कुछ ऐसा होगा। नासा का मानना है कि हर साल करीब 300,000 ऐसे अवसर आते हैं जब पृथ्वी के करीब से गुजरता है।

जबकि उसमें से एक की संभावना होती है कि वह पृथ्वी से टकरा जाए। फिलहाल इस क्षुद्र ग्रह से पृथ्वी के टकराने की संभावना नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराता है तो एक बार फिर से पृथ्वी डायनासोर के काल में पहुंच सकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / पृथ्वी के करीब आ रहा है ये बड़ा क्षुद्रग्रह, स्टेरॉयड के हर गतिविधि पर NASA की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो