scriptAmerica: TikTok के बाद अब Alibaba पर मंडराया बैन का खतरा, Donald Trump ने दिए संकेत | America: Alibaba on Target After TikTok Ban , Donald Trump signs | Patrika News

America: TikTok के बाद अब Alibaba पर मंडराया बैन का खतरा, Donald Trump ने दिए संकेत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2020 08:56:47 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीका ( America ) ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei के अस्थायी सामान्य लाइसेंस को रद्द कर दिया है। वहीं चीनी कंपनी अलीबाबा ( Chinese Company Alibaba ) पर भी बैन का खतरा मंडराने लगा है।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने कहा है कि वे अलीबाबा ( Alibaba ) समेत चीन की अन्य दूसरी कंपनियों पर भी दबाव बढ़ा सकते हैं।

alibaba

America: Alibaba on Target After TikTok Ban , Donald Trump signs

वॉशिंगटन। अमरीका और चीन ( America China Tension ) में लगातार तनातनी बढ़ती ही जा रही है। चीनी कंपनी टिक टॉक पर बैन ( Chinese Company Tik Tok Ban ) के बाद अब चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। अमरीका ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei के अस्थायी सामान्य लाइसेंस को रद्द कर दिया है। वहीं चीनी कंपनी अलीबाबा ( Chinese Company Alibaba ) पर बैन का खतरा मंडराने लगा है।

अमरीका वाणिज्य विभाग ने एक ई-मेल से Huawei के लाइसेंस रद्द होने की जानकारी दी। मेल में कहा गया है कि यह लाइसेंस Huawei डिवाइस यूजर और टेलीकम्यूनिकेशन प्रोवाइड के लिए अस्थायी मौका था कि वो समय रहते नई डिवाइस और नए प्रोवाइडर का चुनाव कर सकते थे।

Tiktok को खरीदने की तैयारी में Microsoft, जानें क्या है पूरी डील और किसको होगा फायदा

दूसरी तरफ अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) ने कहा है कि वे अलीबाबा ( Alibaba ) समेत चीन की अन्य दूसरी कंपनियों पर भी दबाव बढ़ा सकते हैं। बता दें कि ट्रंप से संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल में पूछा गया कि क्या वो अलीबाबा समेत चीन की कुछ अन्य कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं। इसपर ट्रंप ने जवाब देते हुए कहा कि हां..हम दूसरी चीजों को भी देख रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vj3jx

माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस में बातचीत

आपको बता दें कि शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से चीनी कंपनी बाइटडांस ( Bytedance ) को टिकटॉक ऐप के अमरीकी कारोबार बेचने के लिए 90 दिन का वक्त दिया है। उन्होंने अपने कार्यकारी आदेश में कहा है कि इस बात के विश्‍वसनीय सबूत हैं जिससे मुझे यह मानना पड़ रहा है कि बाइटडांस ने ऐसा कदम उठाया जिससे अमरीका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा ( National Security ) को खतरा पैदा हो गया।

TikTok के अमरीकी ऑपरेशंस को खरीद सकती है Microsoft, दो दिन में डील फाइनल होने की उम्मीद

ट्रंप ने कहा था कि ट‍िकटॉक और वीचैट अमरीका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा है। अमरीका में टिकटॉक के 10 करोड़ यूजर हैं। ट्रंप सरकार के आदेश के बाद अब टिकटॉक के कारोबार को खरीदने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) से बाइटडांस की बातचीत चल रही है। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने पिछले दिनों चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो