scriptपाक सेना में बच्चों की भर्ती का आरोप, सीएसपीए की सूची में | American report blames pakistan to recruit children in army | Patrika News

पाक सेना में बच्चों की भर्ती का आरोप, सीएसपीए की सूची में

Published: Jul 05, 2021 10:30:52 am

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, पाकिस्तान पर कुछ नए प्रतिबंध लग सकते हैं।

Imran Khan : इधर पीएम मोदी के गले में हार...उधर पाक पीएम बन गए ड्राइवर!!

Imran Khan : इधर पीएम मोदी के गले में हार…उधर पाक पीएम बन गए ड्राइवर!!

नई दिल्ली। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान बच्चों को फौज में भर्ती कर ‘चाइल्ड आर्मी’ बना रहा है। अमरीका ने बाल सैनिक सुरक्षा कानून (सीएसपीए) संबंधी सूची में पाकिस्तान सहित 15 देशों को शामिल किया है। यह कानून ऐसे सरकार समर्थित सशस्त्र समूहों की पहचान करता है, जो बाल सैनिकों की भर्ती करते हैं। पाक के इस सूची में शामिल होने से उस पर सुरक्षा सहायता व सैन्य उपकरणों के व्यावसायिक लाइसेंसीकरण पर प्रतिबंध लग सकते हैं।
यह भी पढ़ें

भारत से विवाद के कारण मात खा रहा चीन, पाक को छोड़ उससे कोई भी हथियारों की डील नहीं करना चाहता

अमरीकी विदेश मंत्रालय की वार्षिक सूची में शामिल किए गए देशों में पाकिस्तान, तुर्की, अफगानिस्तान, म्यांमार, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, ईरान, इराक, लीबिया, माली, नाइजीरिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया, वेनेजुएला और यमन शामिल हैं। ‘बाल सैनिक’ 18 वर्ष से कम उम्र के ऐसे व्यक्ति को माना जाता है जो युद्ध में भाग लेता है या जिसे सरकारी सशस्त्र बलों, पुलिस या अन्य सुरक्षा बलों में जबरन भर्ती किया गया हो।
यह भी पढ़ें

रफाल सौदे को लेकर फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से हो सकती है पूछताछ

पाक ने रिपोर्ट को बताया निराधार
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट को निराधार बताते हुए कहा कि पाकिस्तान ने न फौज में बच्चों को भर्ती किया है और न ही वह ऐसे विचार का समर्थन करता है। उल्लेखनीय है कि इस वक्त पाकिस्तान पहले से ही कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। पाकिस्तान पर समय-समय पर आतंकी संगठनों का साथ देने के भी आरोप लगते रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो