script

ऑस्ट्रेलिया: जंगलों में लगी आग ने विकराल रूप लिया, पर्यटकों को 48 घंटे में क्षेत्र खाली करने के निर्देश

Published: Jan 02, 2020 12:06:57 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

तेज हवा चलने के कारण जंगलों में लगी आग और तेजी से फैल सकती है। सरकार ने दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में मौजूद हजारों पर्यटकों को क्षेत्र खाली करने का आदेश दिया है

australia fire

ऑस्ट्रेलिया बीते कई दिनों से फैली आग ने विकराल रूप ले लिया है

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया (Australia) बीते कई दिनों से फैली आग ने विकराल रूप ले लिया है। ऐसे में सरकार ने पर्यटकों को आगाह किया है कि वह 48 घंटे के अंदर जगह को खाली कर दे। तेज हवा चलने के कारण जंगलों में लगी आग और तेजी से फैल सकती है। सरकार ने दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में मौजूद हजारों पर्यटकों को क्षेत्र खाली करने का आदेश दिया है।
अमरीकी दूतावास पर इराकी समर्थकों के हमले से बौखलाया अमरीका, मध्य पूर्व में सैनिकों को करेगा तैनात

न्यू साउथ वेल्स (New south wales) और विक्टोरिया राज्य के जंगलों में लगी आग ने घरों को तबाह कर दिया। इसके कारण हजारों लोग तथा पर्यटक तटीय क्षेत्र की ओर जाने पर मजबूर हैं। सोमवार से जंगल की आग की वजह से सात लोगों की मौत हो चुकी है। इस आग ने ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण पूर्वी तट पर साउथ वेल्स और विक्टोरिया (Victoria) राज्यों में तबाही मचाई है।
मंगलवार मलाकूटा शहर के करीब 4 हजार लोग भागकर तट की ओर चले गए, क्योंकि हवा की दिशा की वजह से आग उनके घरों तक पहुंच रही है। एनएसडब्ल्यू परिवहन मंत्री एंड्रयू कॉन्स्टेंस ने सार्वजनिक प्रसारक को बताया कि क्षेत्र में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों को हटाया जा रहा है।
न्यू साउथ वेल्स ग्रामीण दमकल सेवा ने बेटमैन बे से लेकर पड़ोसी विक्टोरिया राज्य तक के 200 किमी के क्षेत्र से पर्यटकों को जाने को कह दिया था। पर्यटकों से कहा गया है कि वे शनिवार से पहले वहां से निकल जाएं क्योंकि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है और तेज हवाएं चल सकती हैं।
एनएसडब्ल्यू ‘रूरल फायर सर्विस’ के उपायुक्त रॉब रोजर्स ने बताया कि दमकल कर्मी आग को बुझा नहीं पा रहे, उस पर काबू भी नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने ‘एबीसी’ न्यूज से कहा कि आग इतनी अधिक लगी है कि हम उस पर काबू पाने में सक्षम नहीं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो