scriptAustralian high court का फैसला: स्पर्म डोनर होगा बच्चे का कानूनी पिता | Australian high court: Sperm donor is a legal father of child | Patrika News

Australian high court का फैसला: स्पर्म डोनर होगा बच्चे का कानूनी पिता

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2019 01:26:10 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Australian high court ने दिया यह ऐतिहासिक फैसला
अपने दोस्त के लिए स्पर्म दान करने वाला शख्स बना बच्चे का कानूनी पिता

court

MP High Court,mp high court news,habeas corpus,habeas corpus petition,husband fill habeas corpus,Habeas corpus to not respond to the petition,

सिडनी। Australian high court ने मंगलवार को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए स्पर्म डोनर ( Sperm Donor) को बच्ची के पिता होने का अधिकार दिया है। डोनर ने अपने एक गे दोस्त के लिए स्पर्म डोनेट किया था। स्पर्म डोनर ने लड़की की जैविक माँ और अपने दोस्त को बच्चे के साथ न्यूजीलैंड जाने से रोकने के लिए लम्बी लड़ाई लड़ी । इस तरह का फैसला पहली बार सामने आया।

Nuclear weapon की होड़ में भारत से आगे निकला पाकिस्तान, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

court
स्पर्म डोनर बना लीगल फादर

49 वर्षीय स्पर्म डोनर गे दोस्त के लिए अपना वीर्य दान करने के लिए तैयार हो गया था। उन्होंने पहले एक साथ मिलकर बच्चे को पालने का मन बनाया था लेकिन बाद में वे अलग हो गए। हालांकि स्पर्म डोनर बच्ची से मिलता रहा। इस दौरान लड़की भी उसे डैडी कहकर पुकारती थी। अदालत ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए कहा कि स्पर्म डोनर उसका वैध पिता है। इसलिए परिवार को न्यूजीलैंड जाने से रोक गया।

अमरीकी विदेश मंत्री की यात्रा से भारत को क्या हासिल होगा

अदालत का अहम फैसला

अदालत ने कहा कि क्योंकि इस आदमी का नाम जन्म प्रमाण पत्र में सूचीबद्ध था और लड़की के साथ उसके बेहद करीबी रिश्ते थे, इसलिए यह फैसला उसके हक में जाता है। बच्ची को पिता से अलग नहीं किया जा सकता था। रॉबर्ट नाम के इस शख्स ने 2006 में कृत्रिम गर्भाधान के जरिए एक दोस्त को अपना शुक्राणु दान किया था।

अदालत ने कहा कि रॉबर्ट ने बच्चे की वित्तीय सहायता, स्वास्थ्य, शिक्षा और उसके सामान्य कल्याण में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया था। समस्या तब पैदा हुई जब 2015 में लड़की की माँ और शख्स का पुरुष साथी न्यूजीलैंड जाना चाहते थे। न्यायाधीश मार्गरेट क्ली ने फैसला सुनाया कि बच्चे को ऑस्ट्रेलिया में रहना चाहिए ताकि स्पर्म डोनर को बच्ची से मुलाकात का अधिकार मिल सके।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो