Coronavirus: बिल गेट्स ने अमरीका को चेताया, अगर लॉकडाउन हटा तो दोबारा बढ़ सकते हैं मामले

Highlights

  • बिल गेट्स ( Bill Gates) ने कहा, वैक्सीन बनने में एक से दो साल तक का लंबा समय लग सकता है।
  • अमरीका के हर हिस्से में फिर से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

वॉशिंगटन। अमरीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कहर मचा रखा है। अब तक यहां 54 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या करीब 10 लाख के पार पहुंच गई है। इसके बावजूद अमरीका के कुछ राज्यों में इस हफ्ते से लॉकडाउन में छूट दी गई है। इसको लेकर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ने चिंता जताई है। उन्होंने अमरीका को चेतावनी दी है कि लॉकडाउन हटाने से कोरोना के मामले में दोबारा से तेजी आ सकती हैै और इससे भारी नुकसान होगा।

इटली में लगे लॉकडाउन पर मिल सकती है ढील, 4 मई से खुलना शुरू होंगी फैक्ट्रियां

गेट्स ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बनने में एक से दो साल तक का लंबा समय लग सकता है। कोरोना वायरस की सात वैक्सीन बनाई जाएंगी और इनमें से सर्वश्रेष्ठ दो वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। बिल गेट्स ने कहा कि वे कोरोना वायरस के लिए 7 वैक्सीन तैयार कर रही सभी कंपनियों को फंड दे रहे हैं।

वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ेगा

गौरतलब है कि बिल गेट्स की फाउंडेशन बीते कई सालों से दुनिया में कई महामारियों से जंग लड़ रही है। मीडिया से बातचीत में बिल गेट् ने कहा कि अगर अभी लॉकडाउन खुलता है तो अमरीका में फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। हालात न्यूयॉर्क की तरह हो सकते हैं। कुछ इलाकों में लॉकडाउन खुलने के बावजूद अमरीका के हर हिस्से में फिर से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें

बिल गेट्स ने कहा कि लॉकडाउन खोलने से पहले अमरीका को स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिएत। उन्होंने कहा कि अमरीका को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की गाइडलाइंस को भी फॉलो करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के जरूरत है। उन्हें लगता है कि नए टेस्टिंग किट से अमरीका में बहुत जल्दी हर रोज 4-5 लाख टेस्ट हो सकेंगे। इस तरह का इंतजाम अगर नहीं हुआ और लॉकडाउन में ढील दे दी गई तो भारी संखया में लोगों की मौत हो सकती है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned