scriptBritain: सरकार ने 277 अरब के आर्थिक पैकेज की घोषणा की, रेस्टोरेंट में खाने वालों को 50 फीसदी की छूट | Britain: Government announced economic package of 33 billion Euro, 50 percent discount in restaurants | Patrika News

Britain: सरकार ने 277 अरब के आर्थिक पैकेज की घोषणा की, रेस्टोरेंट में खाने वालों को 50 फीसदी की छूट

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 04:05:27 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ब्रिटेन ( Britain ) की बोरिस जॉनसन सरकार ( Boris Johnson Government ) ने कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) के कारण चरमरा चुकी अर्थव्यवस्था ( Economy ) को फिर से रफ्तार देने और युवाओं की नौकरी बचाने के लिए 33 अरब यूरो (करीब 277 अरब रुपए) के पैकेज की घोषणा की है।
सरकार के इस आर्थिक पैकेज ( Economic Package ) के मुताबिक, ब्रिटेन में अगस्त महीने के दौरान रेस्टोरेंट में खाना खाने वालों लोगों के बिल में 50 फीसदी की छूट ( 50% off in Restaurant ) दी जाएगी।

britain restaurants

Britain: Government announced economic package of 33 billion Euro, 50 percent discount in restaurants

लंदन। कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और आलम ये है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था ( World Economy ) चरमरा गई है। कई देशों की हालत बहुत ही खराब है। दुनियाभर में लाखों लोगों की नौकरियां जा चुकी है, तो वहीं व्यापार और उद्योग-धंधे सब बंद पड़ गए हैं।

इस बीच विश्वभर में देश की सरकारें अपने-अपने स्तर पर अपने नागरिकों की मदद और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रही है। इसी कड़ी में ब्रिटिश सरकार ( British Government ) ने भी एक बड़े आर्थिक पैकेज ( Economic Package ) की घोषणा की है। ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ( Boris Johnson Government ) ने कोरोना महामारी के कारण चरमरा चुकी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने और युवाओं की नौकरी बचाने के लिए 33 अरब यूरो (करीब 277 अरब रुपए) के पैकेज की घोषणा दी है।

ब्रिटेन: वित्तमंत्री ऋषि सुनक ने पेश किया अपना पहला बजट, Coronavirus के लिए अलग पैकेज

ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक ( UK Finance Minister Rishi Sunaks ) ने आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि कंपनी अपने कर्मचारियों को नौकरी से न निकालें। सरकार ने ट्रेनी को भर्ती करने पर बोनस देने और रेस्टोरेंट में खाना खाने पर छूट ( Discount on eating in restaurants ) देने की भी घोषणा की है। सरकार के इस आर्थिक पैकेज के मुताबिक, ब्रिटेन में अगस्त महीने के दौरान रेस्टोरेंट में खाना खाने वालों लोगों के बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी।

वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि हॉस्पिटैलिटी सेक्टर ( Hospitality Sector ) को संभालने के लिए सरकार की योजना के तहत ये कदम उठाया जा रहा है। अगस्त महीने में असीमित बार इस छूट का लाभ उठाया जा सकता है। पूरे देश में सरकार की इस योजना का हिस्सा बनने वाले रेस्टोरेंट, कैफे और पब में इस छूट का फायदा मिलेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7uozi2

‘इट आउट टू हेल्प आउट’ डिस्काउंट की घोषणा

बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के कारण पटरी से उतर चुकी अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए ब्रिटिश सरकर ने इस बजट को पेश किया है। इस आर्थिक पैकेज को मिनी बजट या कोरोना बजट ( Mini budget or corona budget ) भी कहा जा रहा है। वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने लोगों को घर से बाहर निकालने के लिए ‘इट आउट टू हेल्प आउट’ डिस्काउंट ( ‘It out to help out’ discount ) की घोषणा की है। यानी कि यदि कोई भी व्यक्ति सोमवार से बुधवार तक बाहर खाते हैं तो प्रति व्यक्ति उनके 10 पाउंड बचेंगे।

सरकार ने अपने इस आर्थिक पैकेज में साफ कहा है कि सिर्फ खाना खाने और सॉफ्ट ड्रिंक्स पर ही यह छूट मिलेगी। ये डिस्काउंट शराब पर लागू नहीं होगा। सुनक ने यह भी ऐलान किया कि हॉस्पिटैलिटी और पर्यटन पर वैट ( VAT on hospitality and tourism ) घटाकर 5 फीसदी कर दिया जाएगा। बता दें कि इस सेक्टर में पहले सबसे अधिक 20 फीसदी वैट था, जो कि अब 6 महीने के लिए घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

100 सालों में पहली बार ब्रिटेन से आगे हुई भारत की अर्थव्यवस्था

आपको बता दें कि ब्रिटेन में तीन महीने के लॉकडाउन ( Lockdown In Britain ) के बाद शनिवार को पब और रेस्टोरेंट खुलने जा रहे हैं। कोरोना संकट के बीच सुनक ने लोगों को यह भरोसा दिलाया है कि बाहर खाना सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि लोग बाहर जाने को लेकर सावधानी बरत रहे हैं। सुनक ने कहा कि इस योजना का मकसद लोगों को वापस रेस्टोरेंट, कैफे और पब की ओर लाना और 1.8 मीलियन लोगों को काम पर वापस लौटाना है।

इधर सरकार एक ओर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठा रही है, वहीं दूसरी ओर सरकार के इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है। विपक्षी नेताओं और कुछ लोगों का कहना है कि जहां एक ओर कोरोना से लोग मर रहे हैं, वहीं सरकार बाहर खाना खाने पर सब्सिडी ( Food subsidy ) दे रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो